मुम्बई: रिजर्व बैंक को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कम्प

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की ईमेल आईडी पर मंगलवार सुबह करीब 10.50 मिनट पर ‘खिलाफत डॉट इंडिया' नामक आईडी से ईमेल भेजा गया।

0

मुंबई से एक बड़ी खबर सामने आयी है। दरअसल, मुम्बई में रिजर्व बैंक (Reserve Bank) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। जहाँ इस खबर के आने बाद पुरे विभाग में हड़कम्प मच गया है। यहाँ रिजर्ब बैंक को एक धमकी भरा मेल भेजा गया था। इसमें 11 बम विस्फोटों के बारे में बात की गई थी। मंगलवार को यह खबर सामने आते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। हालांकि, आरबीआई की केंद्रीय कार्यालय इमारत और दो अन्य बैंकों समेत इन स्थानों पर कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की ईमेल आईडी पर मंगलवार सुबह करीब 10.50 मिनट पर ‘खिलाफत डॉट इंडिया’ नामक आईडी से ईमेल भेजा गया। जिसमें आरबीआई की नई केंद्रीय कार्यालय इमारत, चर्चगेट में एचडीएफसी हाउस और बांद्रा-कुर्ला कॉप्लेक्स में आईसीआईसीआई बैंक टावर में बम धमाके की धमकी दी गई।

प्राथमिकी के अनुसार, ईमेल भेजने वाले व्यक्ति ने विस्फोट करने की धमकी देते हुए मांग की कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास तत्काल अपने पद से इस्तीफा दें और ‘बैंकिंग घोटाले’ के खुलासे को लेकर एक विस्तृत बयान जारी करें। इसमें ईमेल के हवाले से कहा गया है, ‘मुंबई में विभिन्न स्थानों पर 11 बम लगाए गए हैं और फोर्ट में आरबीआई की नयी केंद्रीय कार्यालय इमारत, चर्चगेट में एचडीएफसी हाउस और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आईसीआईसीआई बैंक टावर में दोपहर 1:30 मिनट पर विस्फोट होंगे। सभी 11 बम में एक के बाद एक विस्फोट होगा।’

वही पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने उन सभी जगहों की तलाशी ली, जिनका जिक्र ईमेल में था, लेकिन इन स्थानों पर कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि आरबीआई के हेड गार्ड की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505-1 बी (आपदा या उसकी गंभीरता के बारे में गलत चेतावनी प्रसारित करना जिससे कि अफरातफरी की स्थिति पैदा हो), 505-2 (शरारतपूर्ण बयान देना) और 506-2 (आपराधिक धमकी) समेत विभिन्न धाराओं के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।