लाखो रूपए की ठगी से बची मुंबई की लड़की

महिला को एलआईसी लेनदेन से जुड़े होने का दावा करने वाली एक फर्जी कॉल की गई थी।

0

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले इन दिनों बढ़ते ही जा रहे है। फर्जी कॉल के जरिये बैंक अकाउंट से स्कैमर लाखो उड़ा ले जाते है, लेकिन मुंबई की एक लड़की ने अपनी समझदारी से एक यूपीआई फ्रॉड की कोशिश को नाकाम कर दिया। दरअसल, महिला को एलआईसी लेनदेन से जुड़े होने का दावा करने वाली एक फर्जी कॉल की गई थी, लेकिन उसने ने अपनी स्मार्टनेस से खुद को फ्रॉड का शिकार होने से बचा लिया।

लड़की ने एक्स पर एक नोट शेयर कर दूसरे लोगों के साथ अपने डरावने अनुभव को शेयर करते हुए उनको आगाह किया। उसने लिखा, ‘हे भगवान, किसी ने हाल ही में UPI के जरिए मेरे साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश की।’ उसने बताया कि एक शख्स ने उसको कॉल कर कहा कि उसके पिता ने कथित तौर पर उसका नंबर दिया है। कॉल करने वाले शख्स ने उसको बेटा कहते हुए दावा किया कि उसके पिता को उनकी LIC पॉलिसी के 25 हजार रुपए देने हैं, लेकिन वह पेमेंट के लिए वर्चुअल मोड का उपयोग नहीं करते हैं। जिसके बाद उस शख्स पर यकीन करते हुए वह मदद के लिए तैयार हो गई।

कॉलर ने उसकी गूगल पे डिटेल कंफर्म करने पर जोर दिया, क्योंकि उसके पिता इसका इस्तेमाल नहीं करते थे। बात करते समय कॉलर ने लेन-देन की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए रकम ट्रांसफर की और रिसिप्ट को कंफर्म करने का दवाब बनाया। लड़की को शक तब हुआ जब उसको कथित तौर पर 5 हजार के बजाय 50 हजार रुपए भेजे गए। फर्जी कॉलर ने गलती का फायदा उठाते हुए 45 हजार रुपए वापस लौटाने की अपील की। उसने कहा, ‘अरे बेटा मैने 5 हजार के बजाय 50 हजार भेज दिए। आप मुझे 45 हजार रुपए वापस भेज सकती हैं?’ इस घटना के बाद में उसे शक हुआ और उसने जब ध्यान दिया तो पता चला कि उसको रकम का सिर्फ मैसेज मिला है गूगल पे पर रकम तो आई ही नहीं।

इस बीच कॉलर ने उससे गूगल पे ऐप खोलने का निर्देश दिया। इसी दौरान उसको उनको गूगल पे पर पैसे आने का मैसेज मिला। उसने कॉलर को बताया कि उसके पास गूगल पे का नोटिफिकेशन मिला है लेकिन पैसे नहीं मिले। फ्रॉड कॉलर ने उससे स्क्रीनशॉर्ट दिखाने की अपील की। बातचीत के दौरान लड़की ने कोई भी कदम उठाने से पहले समझदारी दिखाते हुए अपने पिता के लौटने का इंतजार पर जोर दिया। उसने कहा, ‘मैं इस मामले को सुलझाने के लिए उनके नंबर से ही आपको कॉल करूंगी, मेरे पिता के आने का इंतजार कीजिए। जिसके बाद फ्रॉड कॉलर गायब हो गया।