नोएडा सेक्टर 63 में एक आईटी कंपनी की इमारत में लगी भीषण आग

अधिकारियों ने बताया कि कंपनी की इमारत की दूसरी मंजिल में 'एसी ब्लास्ट' के कारण आग लगी।

0
18

Noida: उत्तर प्रदेश के नोएडा (Noida) के सेक्टर 63 की एक आईटी कंपनी की इमारत में एसी ब्लास्ट के कारण भीषण आग लग गयी। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार दोपहर करीब 2 बजे इमारत की दूसरी मंजिल पर आग लग गई और ऐसा प्रतीत होता है कि परिसर में एक एयर कंडीशनर की इनडोर यूनिट में विस्फोट के कारण आग लगी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने कहा, “जब अग्निशमन सेवा इकाई को आग के बारे में सूचित किया गया, तो तुरंत छह पानी की गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। इसके अलावा, किसी भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए चार और वाहन भेजे गए।” उन्होंने कहा कि आग की घटना में कोई हताहत या घायल नहीं हुआ। हालांकि, केवल तीन वाहनों की सेवा का उपयोग करके आग बुझाई गई।

सीएफओ ने कहा, “कंपनी में एसी की इनडोर यूनिट में विस्फोट के कारण आग लग गई।” अधिकारी ने कहा कि घटना के समय कुछ कर्मचारी ड्यूटी पर थे, लेकिन सौभाग्य से आग में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ।

इस बीच, भीषण आग के दृश्यों में आईटी कंपनी की इमारत में भीषण आग की लपटें दिखाई दे रही हैं और परिसर से घने काले धुएं का गुबार निकल रहा है, जबकि दमकल की गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं।

‘एसी ब्लास्ट’ क्या है?

“एसी ब्लास्ट” का मतलब एयर कंडीशनिंग (एसी) यूनिट में विस्फोट या आग लगना है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी घटनाएं कई कारणों से हो सकती हैं, जो अक्सर बिजली या यांत्रिक विफलताओं से संबंधित होती हैं। अग्निशमन अधिकारियों ने लोगों से मौजूदा अत्यधिक गर्म मौसम की स्थिति में किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए अपने एसी को लंबे समय तक लगातार न चलाने का आग्रह किया है।