श्रद्धा व सम्मान के साथ मनाया गया बाबा दीप सिंह का शहीदी दिवस

बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में मत्था टेका।

0

Amritsar: शहीद बाबा दीप सिंह जी (Baba Deep Singh) का शहीदी दिवस 15 नवंबर को गुरुद्वारा शहीद गंज बाबा दीप सिंह जी अमृतसर साहिब में श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाया गया। इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। कथा-कीर्तन का सिलसिला सुबह से रात तक चलता रहा।

शहीदी समारोह की परंपरा के साथ शुरू हुए श्री अखंड पाठ साहिब के आयोजन के बाद सच खंड श्री हरिमंदर साहिब ने श्रद्धालुओं के साथ गुरुमत विचार साझा करते हुए कहा कि बाबा दीप सिंह जी (Baba Deep Singh) का जीवन भक्ति और शक्ति का मिश्रण था, जिससे हम गुरु साहिब को समर्पित हैं। जीवन जीने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। उन्होंने संगत को बाणी और बाण का वाहक बनने के लिए भी प्रेरित किया और आज संगत बड़ी संख्या में गुरुद्वारा शहीदगंज साहिब पहुंच रही है और नतमस्तक होकर गुरु साहिब का आशीर्वाद प्राप्त कर रही है।

माथा टेकने आये लोग उल्लेखनीय है कि धन धन बाबा दीप सिंह (Baba Deep Singh) जी घमसान युद्ध के दौरान श्री अमृतसर पहुंचे थे और श्री हरमंदिर साहिब में अपनी शीश चढ़ाया था। बाबा दीप सिंह का अंतिम संस्कार गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में किया गया। यह गुरुद्वारा बाबा दीप सिंह जी की अविश्वसनीय शहादत की स्मृति को पुनर्जीवित करता है और गुरुधामों की पवित्रता बनाए रखने के लिए प्रेरणा का स्रोत है।