24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जाती है, महावीर जयंती

0

महावीर जयंती दुनिया भर में जैनियों द्वारा 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला दिन है, जिन्हें तीर्थंकर पार्श्वनाथ के बाद जैनियों का अंतिम आध्यात्मिक नेता और शिक्षक माना जाता है। जिस तरह दुनिया भर में हिंदुओं के लिए हनुमान जयंती होती है, उसी समय जैन लोग भी महावीर जयंती मनाते हैं। महावीर जयंती हिंदू कैलेंडर में चैत्र महीने के 13वें दिन मनाई जाती है, जो आमतौर पर अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार मार्च और अप्रैल के बीच होती है। 2024 में, महावीर जयंती 21 अप्रैल, रविवार को मनाई जाएगी और दुनिया भर में जैन इस दिन को सम्मान और अत्यंत करुणा के साथ मनाते हैं।

कौन थे भगवान महावीर ?

भगवान महावीर, जिन्हें अंतिम जैन तीर्थंकर माना जाता है, का जन्म लगभग 599 ईसा पूर्व वैशाली के प्राचीन साम्राज्य में हुआ था, जो अब बिहार का एक हिस्सा है। भगवान महावीर का जन्म नाम वर्धमान था, और वह एक शाही परिवार में पैदा हुए बच्चे थे, उनके माता-पिता राजा सिद्धार्थ और रानी त्रिशला थे। ऐसा माना जाता है कि बहुत कम उम्र से ही भगवान महावीर या राजकुमार वर्धमान ने अपने आध्यात्मिक झुकाव और दुनिया को त्यागने की इच्छा के लक्षण दिखाए थे।

इतिहास

आख़िरकार, यह इच्छा पूरी हुई और उन्हें आत्मज्ञान की राह पर ले गई। जैसे-जैसे वर्धमान बड़े हुए, उन्होंने 30 साल की उम्र में अपनी राजसी स्थिति त्याग दी और सत्य और ज्ञान की तलाश में अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू कर दी। ऐसा कहा जाता है कि अगले 12 वर्षों तक, उन्होंने जैन धर्म में ज्ञान की सर्वोच्च अवस्था ‘केवल ज्ञान’ प्राप्त करने के लिए गहन ध्यान, आत्म-अनुशासन और तपस्या की। और फिर, 42 वर्ष की आयु में, उन्होंने तीर्थंकर की उपाधि प्राप्त की और अंततः भगवान महावीर बन गये। भगवान महावीर ने जैन धर्म के मूल सिद्धांतों के रूप में अहिंसा, सत्य सत्य, चोरी न करना, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के सिद्धांतों का प्रचार किया।

कैसे मनाते है ये त्यौहार ?

महावीर जयंती दुनिया भर के जैनियों द्वारा बहुत सम्मान से मनाया जाने वाला दिन है। यह दिन एक आध्यात्मिक नेता के जन्म का प्रतीक है जिन्होंने सभी जीवित प्राणियों के प्रति अहिंसा और करुणा का मार्ग सुझाया। उनकी शिक्षाएँ सदाचारी जीवन जीने, आत्म-अनुशासित होने और भौतिक और सांसारिक जीवन से वैराग्य की भावना विकसित करने के महत्व पर जोर देती हैं। महावीर जयंती का उत्सव आमतौर पर बहुत शांत होता है और इसमें बहुत अधिक धूमधाम और प्रदर्शन शामिल नहीं होता है।

सुबह से ही, श्रद्धालु प्रार्थना करने के लिए जैन मंदिरों में जाते हैं और तीर्थंकर महावीर या ‘वर्धमान महावीर’ का आशीर्वाद लेते हैं, जैसा कि उन्हें कहा जाता है और फिर विशेष प्रार्थनाएं और अनुष्ठान आयोजित किए जाते हैं, जिसमें कल्पा जैसे जैन धर्मग्रंथों का पाठ भी शामिल होता है। सूत्र और भगवान महावीर की शिक्षाएँ। भक्त दान भी करते हैं जैसे कम भाग्यशाली लोगों को भोजन, कपड़े और धन का दान करना।

शिक्षा

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दान करना सबसे महत्वपूर्ण जैन शिक्षण और सिद्धांतों में से एक है क्योंकि यह दूसरों के प्रति करुणा और सेवा का प्रतीक है। धर्मग्रंथों के पाठ और सुबह की प्रार्थनाओं के अलावा, महावीर जयंती का एक अलग अनुष्ठान जुलूस है, जिसे रथ यात्रा के रूप में जाना जाता है। रथयात्रा के लिए, भगवान महावीर की मूर्ति वाला एक रथ सड़कों पर निकाला जाता है और रथ के चारों ओर लोग गाते हैं और भजन गाते हैं।