बेहद ही खास और लोकप्रिय है, स्पेन में होने वाला ‘ला टोमाटीना महोत्सव’

0

भारत में हम रंगों का त्योहार होली मनाते हैं और हर भारतीय होली पर रंगों से खेलना पसंद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं? कि एक ऐसा देश है जहां लोग टमाटर से खेलते हैं। हां, टमाटर, और आपने हमारी पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मों में से एक, “जिंदगी ना मिलेगी दोबारा” देखी होगी, जहां वे सभी दोस्त टमाटर से जूझ रहे थे और उस पल का आनंद ले रहे थे। यह स्पेन का ला टोमाटीना फेस्टिवल है, जहां लोग टमाटरों को कुचलकर फेंकते हैं और इसे एक त्योहार कहते हैं। आइए समझें कि यह ला टोमाटिना स्पेन क्या है।

ला टोमाटीना महोत्सव क्या है?

स्पेन में ला टोमाटिना उत्सव एक उत्सव है जहां स्पेन के एक शहर ब्यूनोल में लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं और एक दूसरे पर कुचले हुए टमाटर फेंकना शुरू करते हैं, इसे एक उत्सव कहते हैं। यह उत्सव 1 घंटे तक चलता है या दोपहर या शाम तक चल सकता है, जिसके बाद पार्टियाँ, संगीत और नृत्य होता है।

ला टोमाटिना महोत्सव स्पेन का इतिहास

अगर हम स्पेन में ला टोमाटिना फेस्टिवल के इतिहास पर नजर डालें तो यह अस्पष्ट है क्योंकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसकी शुरुआत 20वीं सदी के मध्य में हुई थी। पहले के रिकॉर्ड बताते हैं कि स्पेन में ला टोमाटिना महोत्सव 1940 या 1950 के दशक में अपने संरक्षक संत, सैन लुइस बेल्ट्रान के सम्मान में ब्यूनोल के पारंपरिक समारोहों में शुरू हुआ था। ला टोमाटिना स्पेन के बारे में कुछ कहानियाँ हैं जहाँ दोस्तों के एक समूह ने परेड में टमाटर फेंकना शुरू कर दिया, जिससे अराजकता पैदा हो गई जिसने सभी का ध्यान खींचा। आज, ला टोमाटीना महोत्सव स्पेन के सबसे बड़े वार्षिक उत्सवों में से एक शुरू हो गया है। इस त्यौहार की परंपरा को 1980 में आधिकारिक मान्यता मिली।

ला टोमाटीना महोत्सव स्पेन: एक उद्देश्य के साथ मनोरंजन

यहाँ स्पेन में ला टोमाटीना महोत्सव के बारे में एक रोमांचक बात है। आप सोच रहे होंगे कि इस त्योहार में इस्तेमाल होने वाले टमाटर बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं और बहुत सारी बर्बादी पैदा कर सकते हैं। लेकिन यहां मनोरंजन एक उद्देश्य के साथ आता है; ला टोमाटिना उत्सव के लिए रखे गए टमाटरों को उपभोग के लिए अनुपयुक्त माना जाता है, और इन्हें वैसे भी फेंक दिया जाता। स्पेन में लोग कम गुणवत्ता वाले, अधिक पके टमाटर कम कीमत पर खरीदते हैं और बर्बादी कम करते हैं।