जाने क्या है ‘स्किन फास्टिंग’ और क्या वास्तव में आपकी स्किन के लिए ये जरुरी है या नहीं

0

सबसे नए स्किनकेयर ट्रेंड्स में से एक, जिसने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है, वह है- स्किन फास्टिंग। लेकिन वास्तव में यह क्या है? क्या यह हमारी त्वचा की बनावट और स्थिति के लिए फायदेमंद है? या क्या यह सिर्फ एक और अतिप्रचारित प्रवृत्ति है जो फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है? अधिकांश त्वचा देखभाल के शौकीनों की तरह, आपके मन में भी बहुत सारे सवाल होंगे। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि आपको इस प्रवृत्ति को आज़माना चाहिए या नहीं।

त्वचा उपवास क्या है?

नियमित आधार पर ढेर सारे उत्पाद लॉन्च होने के कारण, यह तय करना कठिन है कि क्या खरीदें और क्या नहीं खरीदें। लेकिन अगर आपके पास एक लक्षित त्वचा देखभाल दिनचर्या है और आप जानते हैं कि आपकी त्वचा के लिए क्या काम करता है और क्या नहीं, तो आप त्वचा की सभी चिंताओं को दूर कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

त्वचा-उपवास के लाभ

  • त्वचा की बनावट में सुधार करता है
  • सूजन कम करें
  • त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है
  • त्वचा के प्रकार और ट्रिगर्स की बेहतर समझ

क्या त्वचा-उपवास का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है?

स्किन-फास्टिंग के समर्थकों का मानना ​​है कि यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने, उत्पादों पर निर्भरता कम करने और समग्र त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। उनका तर्क है कि त्वचा देखभाल उत्पादों का अत्यधिक उपयोग त्वचा के प्राकृतिक अवरोध कार्य को बाधित कर सकता है और सूखापन, संवेदनशीलता और ब्रेकआउट जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है। दूसरी ओर, विचार करने योग्य संभावित जोखिम भी हैं। त्वचा देखभाल उत्पादों के बिना रहने से सूखापन, जलन और अन्य नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, विशेष रूप से विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंताओं या स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए। त्वचा-उपवास का निर्णय लेने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार और स्थिति को समझना महत्वपूर्ण है।

स्किन-फास्टिंग के नुकसान

त्वचा उपवास के कुछ नुकसानों में शामिल हैं:

  • सूखापन और जलन
  • ब्रेकआउट
  • सुरक्षा का अभाव
  • सूर्य क्षति
  • हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं

अंततः जब त्वचा-उपवास जैसी त्वचा देखभाल प्रथाओं के साथ प्रयोग करने की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है – लंबे समय तक स्वस्थ रंग बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा की जरूरतों को सुनना और तदनुसार समायोजित करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, त्वचा-उपवास के दौरान अच्छी स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा को आवश्यकतानुसार पानी या सौम्य क्लींजर से धोकर साफ रखना सुनिश्चित करें। और सनस्क्रीन का उपयोग करके अपनी त्वचा को धूप से बचाना हमेशा याद रखें, भले ही आप अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग न कर रहे हों।

अंततः, त्वचा-उपवास आपके लिए एक अच्छा विचार है या नहीं, यह आपकी व्यक्तिगत त्वचा के प्रकार, चिंताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यह आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को सरल बनाने और आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन आपकी त्वचा की ज़रूरतों को सुनना और उसके अनुसार अपनी दिनचर्या को समायोजित करना महत्वपूर्ण है।