जानें सानिया मिर्जा और मोहम्मद शमी की शादी की वायरल तस्वीरो के पीछे का पूरा सच

12 जून को एक फेसबुक अकाउंट ने सानिया मिर्जा और मोहम्मद शमी की शादी की पोशाक में एक मॉर्फ्ड तस्वीर पोस्ट की। वायरल तस्वीर मिर्जा की 2010 में शोएब मलिक के साथ हुई शादी की तस्वीर का एडिटेड वर्जन थी।

0
8

पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की शादी को दिखाने वाली एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। हालांकि, यह तस्वीर फर्जी है और क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) के साथ अप्रैल 2010 की उनकी शादी की तस्वीरों से छेड़छाड़ की गई है।

12 जून को एक फेसबुक अकाउंट ने मॉर्फ्ड तस्वीर पोस्ट की जिसमें मलिक का चेहरा मूल तस्वीर से सुपरइम्पोज किया गया और उसकी जगह शमी का चेहरा लगाया गया, जिसमें दावा किया गया कि दोनों एथलीट शादीशुदा हैं।

हालांकि, कराची में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म (CEJ) की एक फैक्ट-चेकिंग पहल, iVerify पाकिस्तान ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

विवादित तस्वीर सबसे पहले फेसबुक पर दिखाई दी, जिसका शीर्षक था, “सानिया मिर्जा ने शोएब से तलाक के बाद मोहम्मद शमी से शादी की! निकाह की तस्वीरें वायरल, जानिए सच्चाई।” इस पोस्ट को 5,000 से ज़्यादा लाइक मिले। इसी तस्वीर और कैप्शन वाली एक और पोस्ट, जिसे 8 जून को एक भारतीय अकाउंट ने शेयर किया, उसे 18,000 से ज़्यादा लाइक मिले। यही तस्वीर X पर भी प्रसारित की गई।

टीम द्वारा किए गए रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि वायरल तस्वीर, शोएब मलिक के साथ मिर्जा (Sania Mirza) की 2010 की शादी की तस्वीर का संपादित संस्करण थी। मूल तस्वीर में, मिर्जा लाल रंग की शादी की पोशाक में और मलिक पारंपरिक सफ़ेद शादी की पोशाक में दिखाई दे रहे थे। वायरल तस्वीर में मलिक के चेहरे पर मोहम्मद शमी का चेहरा लगा हुआ था।

मिर्जा (Sania Mirza) ने अप्रैल 2010 में मलिक से शादी की, लेकिन जनवरी 2024 में, मिर्जा के पिता ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि उनका और मलिक का कुछ महीनों पहले तलाक हो गया है। मलिक ने उसके बाद पाकिस्तानी अभिनेत्री सना जावेद (Sana Javed) से शादी कर ली है। इस घोषणा के बाद कई तरह की अफ़वाहें फैलीं, जिसमें शमी के साथ मिर्जा की कथित शादी का झूठा दावा भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here