Kaushambi: मिट्टी की पुराई में मिले मुगलकालीन सिक्के, जांच में जुटी पुरातत्व विभाग की टीम

अटसराय गांव में इंद्रपाल सिंह पुत्र जगमोहन सिंह के खेत में मिट्टी में चांदी के सिक्के पाए गए चांदी के सिक्के मिट्टी में मिलने की खबर पर ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया।

1
52

यूपी के कौशांबी सैनी कोतवाली के भरेठाबाग ग्राम सभा के मजरे अटसरई में किसान इंद्र पाल यादव पुत्र जगमोहन अपनी जमीन में मिट्टी की पुराई करवा रहा है। महीनो से उसकी जमीन में ट्रैक्टर द्वारा मिट्टी लाकर पुराई हो रही है। उसी जमीन में छोटे -छोटे आम के पेड़ लगे हैं। पिछले कई दिनों से छिटपुट भारी बरसात हो रही है। शुक्रवार को कुछ बच्चे पेड़ की डाल में झूल रहे थे। किसी बच्चे की नजर पुराई मिट्टी में पड़ी जिसमे कुछ सिक्के चमक रहे थे। देखते – देखते तमाम बच्चे – बड़ों की भीड़ लग गई।

ग्रामीणों के मुताबिक, इस दौरान बच्चे दर्जनों सिक्के उठा ले गए। किसी ने पुलिस को सूचना दे दी मौके पर क्षेत्रीय नागरिकों और पुलिस राजस्व टीम का जमावड़ा लग गया। किसान इंद्र पाल ने बताया कि, वह अपने जमीन की मिट्टी पुराई के लिए गांव के दक्षिण स्थित खेतों आदि से मिट्टी लाया था। अब किस खेत की मिट्टी में सिक्के थे उसे नही पता वहीं मौके पर पहुंची राजस्व टीम , नायब तहसील दार अंकिता पाठक, कोतवाली पुलिस के साथ जांच कर रही हैं।

ग्रामीणों के अनुसार जो मिट्टी पड़ी है उसकी लोग खुदाई कर सकते हैं, जिस भूमि से मिट्टी आई है। वहां भी अराजक तत्व खुदाई कर सकते हैं। अटसराय गांव में इंद्रपाल सिंह पुत्र जगमोहन सिंह के खेत में मिट्टी में चांदी के सिक्के पाए गए चांदी के सिक्के मिट्टी में मिलने की खबर पर ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया। इस दौरान ग्रामीणों ने मिट्टी की खोदाई शुरू कर दिया। बताया जाता है कि लगभग आधा दर्जन लोगो को दर्जनों पुराने चांदी के सिक्के मिले है। सिक्के के ऊपर फारसी में लिखा है मुगल काल का सिक्का बताया जा रहा है।

Comments are closed.