कौशाम्बी: प्रधानाध्यापक सहित अनुपस्थित नौ शिक्षकों का बीएसए ने रोका वेतन

निरीक्षण में सिराथू ब्लॉक की स्थिति दयनीय मिली जबकि कड़ा ब्लॉक की स्थिति संतोषजनक रही।

0

Kaushambi News: यूपी के कौशाम्बी जिले की बेसिक शिक्षा को बेहतर करने को बीएसए डॉ. कमलेंद्र कुमार कुशवाहा ने सिराथू व कड़ा ब्लॉक का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में सिराथू ब्लॉक की स्थिति दयनीय मिली जबकि कड़ा ब्लॉक की स्थिति संतोषजनक रही।

बीएसए ने बताया कि निरीक्षण में सिराथू ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय रामपुर धमावां में प्रधानाध्यापक व एक सहायक अध्यापक बिना किसी सूचना के नदारद मिले व छात्रों से पूछताछ करने पर पता चला कि विद्यालय में फल व दूध का कभी नही मिलता न ही तहरी में किसी मौसमी सब्जी का प्रयोग होता है।

कमियों पर प्रधानाध्यापक सहित अनुपस्थित सहायक अध्यापक का एक दिन का वेतन रोक दिया। वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर धमावां में एक सहायक अध्यापिका अनुपस्थित रहीं व प्रधानाध्यापक द्वारा कायाकल्प, नामांकन व उपस्थित का सही विवरण न बता पाने पर नोटिस जारी करते हुए बीएसए ने अनुपस्थित शिक्षिका का वेतन रोक दिया।

ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भैंसहापर पर कुछ और अजब गजब हालत रही यहाँ रसोइयां तो मौजूद रही लेकिन कोई भी शिक्षक मौजूद नही मिला जिस पर बीएसए ने समस्त स्टाफ का वेतन रोकते हुवे कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया। प्राथमिक विद्यालय जानकीपुर के निरीक्षण में एक सहायक अध्यापक अनुपस्थित मिले व पूर्व के दिनों में छात्र उपस्थिति के आंकड़ों की तुलना एमडीएम पंजिका में दर्ज छात्र संख्या संदिग्ध पाई गई।

बीएसए का मानना है विद्यालय में वास्तविक छात्र संख्या के बजाय एमडीएम पंजिका में अधिक छात्र संख्या दर्ज की जाती है, जिस पर बीएसए ने प्रधानाध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए अनुपस्थित शिक्षक का एक दिन का वेतन रोक दिया है। इसी प्रकार कड़ा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय विजयीपुर व कम्पोजिट विद्यालय म्योहरा व नरसिंहपुर कछुवा के निरीक्षण में सभी शिक्षक ससमय मौजूद पाए गए। बीएसए ने प्रधानाध्यापकों सहित सभी शिक्षकों को छात्र संख्या बढ़ाने व गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के निर्देश दिया।

इन शिक्षकों का रोका गया वेतन

  • दीपनारायण मिश्रा, प्रा.वि.रामपुर धमावां
  • भावना शुक्ला, प्रा.वि.रामपुर धमावां
  • मंजू देवी, उ.प्रा.वि.रामपुर धमावां
  • मनोज कुमार उपाध्याय, प्रा.वि.जानकीपुर
  • ममता सिंह, प्रा.वि.भैंसहापर
  • वीरेंद्र कुमार, प्रा.वि.भैंसहापर
  • श्रीलाल, प्रा.वि.भैंसहापर
  • भानुप्रताप सिंह, प्रा.वि.भैंसहापर
  • सुषमा देवी, प्रा.वि.भैंसहापर

इसी के साथ एमडीएम में गड़बड़ी करने व संदिग्ध छात्र आंकड़े भरने पर प्राथमिक विद्यालय जानकीपुर की प्रधानाध्यापक शशि साहू व रामपुर धमावां की प्रधानाध्यापक भावना शुक्ला को बीएसए ने कारण बताओ नोटिस जारी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here