आईएसएसएफ काहिरा विश्व कप: भारत ने जीते तीन स्वर्ण समेत पांच पदक

रुद्राक्ष ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता, तिलोत्तमा ने महिलाओं की स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

0
99

ISSF Cairo World Cup: गत विश्व चैम्पियन रुद्राक्ष पाटिल ने मंगलवार को यहां आईएसएसएफ (ISSF Cairo World Cup) निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि 14 वर्षीय तिलोत्तमा सेन ने महिला वर्ग में कांस्य पदक जीता। भारत के खाते में अब तीन स्वर्ण सहित पांच पदक हैं।

काहिरा में जारी ISSF विश्व कप 2023 (ISSF Cairo World Cup) में मंगलवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफ़ल स्पर्धा में भारत के रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल ने जीत दर्ज करते हुए अपना दबदबा बरक़रार रखा। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

विश्व के नंबर एक रुद्राक्ष ने स्वर्ण पदक प्रतियोगिता में जर्मनी के मैक्सिमिलियन उलब्रिच को 16-8 से हराया। रुद्राक्ष ने 262.0 के कुल स्कोर के साथ रैंकिंग राउंड में भी शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें उलब्रिच ने 260.6 का स्कोर किया। इससे पहले, रुद्राक्ष ने क्वालिफिकेशन राउंड में 629.3 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहने के बाद रैंकिंग मैचों के लिए क्वालीफाई किया। अन्य भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार और हृदय हजारिका क्वालीफाई करने से चूक गए।

क्वालिफ़िकेशन में शीर्ष पर रहने वाले क्रोएशिया के मिरान मैरिसिक ने कांस्य पदक अपने नाम किया। दिव्यांश सिंह पंवार और हृदय हजारिका रैंकिंग राउंड में जगह बनाने से चूक गए। दोनों ही निशानेबाज़ बेहद कम अंतर के साथ क्रमशः 11वें और 12वें स्थान पर रहे।

भारत के तुषार साहू माने ने क्वालिफ़िकेशन राउंड में दूसरा स्थान हासिल किया, लेकिन रैंकिंग राउंड में प्रतिस्पर्धा नहीं की क्योंकि वह केवल रैंकिंग अंक (RPO) के लिए खेल रहे थे। आरपीओ के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले एक अन्य भारतीय विदित जैन क्वालिफ़िकेशन राउंड में 15वें स्थान पर रहे।

रुद्रांक्ष पाटिल ने जीते दो स्वर्ण पदक

काहिरा में चल रहे निशानेबाज़ी विश्व कप (ISSF Cairo World Cup) में रुद्रांक्ष पाटिल ने दो दिनों में दो स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने सोमवार को नर्मदा राजू के साथ के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफ़ल मिक्स्ड टीम गोल्ड जीता था। इस बीच, नर्मदा राजू ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफ़ल स्पर्धा में 7वें स्थान पर रहीं। हालांकि, इस इवेंट में तिलोत्तमा सेन के साथ एक भारतीय पदक विजेता ने रैंकिंग राउंड में तीसरा स्थान हासिल करते हुए बाद कांस्य पदक जीता।

दरअसल, तिलोत्तमा ने 262 के स्कोर के साथ अपनी हमवतन रमिता को पोडियम पर जगह बनाने में मदद की। उनका यह स्कोर उनकी साथी से सिर्फ 0.2 प्वाइंट अधिक था। इससे पहले तिलोत्तमा सेन क्वालीफ़ाइंग दौर में 632.7 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। रमिता 7वें स्थान पर रहीं जबकि नर्मदा रैंकिंग राउंड के लिए क्वालीफ़ाई करने वाली आख़िरी निशानेबाज़ थीं।

पूर्व विश्व नंबर 1 निशानेबाज़ एलावेनिल वलारिवन और नैंसी ने क्वालीफ़ाइंग राउंड में आरपीओ यानी सिर्फ़ रैंकिंग प्वाइंट के लिए प्रतिस्पर्धा की और क्रमशः 8वें और 15वें स्थान पर रहीं। मंगलवार को 2 पदक हासिल करने के बाद काहिरा शूटिंग विश्व कप की पदक तालिका में भारत दूसरे स्थान पर है। भारत के पास 5 पदक है जिसमें से 3 स्वर्ण जबकि 2 कांस्य पदक हैं।