आईपीएल 2024 फाइनल: अगर बारिश के कारण केकेआर बनाम एसआरएच मैच रद्द हो गया तो कौन सी टीम खिताब जीतेगी?

आईपीएल 2024 के फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि केकेआर चेपक में एसआरएच से भिड़ने के लिए तैयार है। लेकिन, अगर रविवार को मैच रद्द हो जाता है तो रिजर्व डे रखा गया है।

0
5

IPL 2024 Final: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला होगा, जिसमें क्रिकेट जगत के लिए एक दिलचस्प सामरिक मुकाबला होने वाला है। मास्टर रणनीतिकार गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) इस सीजन में अपनी टीम को सनराइजर्स के खिलाफ दो जीत दिला चुके हैं और वह रविवार को होने वाले फाइनल में जीत की अंतिम कील ठोकना चाहेंगे। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की असाधारण रणनीतिक सोच केकेआर के इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन को खत्म करने की कुंजी है। इस हाई-प्रोफाइल मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने भी कुछ उपाय किए हैं, ताकि अगर बारिश या कोई अन्य कारण खिलाड़ियों और खेल के प्रशंसकों के उत्साह को कम करने की कोशिश करे तो उसे रोका जा सके।

क्या KKR बनाम SRH IPL 2024 Final पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है?

weather.com के अनुसार, चेपक (Chepauk) में दिन के दौरान बारिश की लगभग 47% संभावना है, जबकि शाम को यह संभावना लगभग 32% तक कम हो जाती है। क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद है कि शाम के प्रतिशत में और भी कमी आएगी क्योंकि दोनों टीमें आज ही IPL 2024 के विजेता का नाम जानने की कोशिश करेंगी।

अगर IPL 2024 Final पूरी तरह से धुल गया तो क्या होगा?

इस सीज़न में, हमने पहले ही IPL में कुछ धुल-धुल प्रतियोगिताएँ देखी हैं। पहला मोटेरा में GT बनाम KKR मैच था, दूसरा उप्पल में SRH बनाम GT मैच था। यहाँ तक कि राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आखिरी लीग गेम भी रद्द करना पड़ा। हालाँकि, IPL फ़ाइनल पर अभी कोई ख़तरा नहीं है, लेकिन चक्रवात रेमल इसे बदल सकता है। लेकिन, अगर रविवार को मैच रद्द हो जाता है, तो यह सोमवार को रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

बीसीसीआई को उम्मीद है कि अगर खेल रिजर्व डे तक स्थगित हो जाता है तो प्रत्येक टीम के लिए 20 ओवर का पूरा खेल संभव होगा। लेकिन, बारिश की स्थिति में डकवर्थ-लुईस प्रणाली के तहत 5 ओवर का खेल भी पर्याप्त है।

लेकिन, अगर रिजर्व डे पर भी कोई खेल संभव नहीं है, जो कि आईपीएल में पहले कभी नहीं हुआ है, तो पॉइंट टेबल रैंकिंग की भूमिका होगी। ऐसी स्थिति में, कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल ट्रॉफी उठा लेगी, जिसने लीग चरण को नंबर 1 टीम के रूप में समाप्त किया था जबकि सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे स्थान पर रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here