संगम नगरी प्रयागराज में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 600 एकड़ जमीन की तलाश शुरू

0
155

संगम नगरी प्रयागराज महाकुंभ के माध्‍यम से पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर चुकी है। जहाँ अब बहुत जल्द इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का कार्य शुरू होगा। जिसके लिए 600 एकड़ जमीन की तलाश शुरू कर दिया गया है। नया एयरपोर्ट बनाने की आधिकारिक घोषणा महाकुंभ 2025 से पहले हो सकती है। यह एयरपोर्ट लगभग 600 एकड़ के जमीन में बनेगा।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से प्रयागराज में इंटरनेशनल फ़्लाइट की सुविधा शुरू हो जाएगी। वर्तमान में प्रयागराज एयरपोर्ट देश के 12 शहरों से जुड़ा है लेकिन एक भी इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा नहीं है। जिसकी वजह से यात्रियों को बड़े शहरों की तरफ जाना पड़ता है। यात्रियों की सुविधा अब प्रयागराज से मिले इसके इस नए एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार ने इस संबंध में रविवार को प्रयागराज हवाई अड्डे का निरीक्षण किया और यात्रियों के आवागमन का लेखा-जोखा देखा। आगे कहा कि प्रयागराज एयरपोर्ट यात्रियों के वहन करने के अधिकतम क्षमता पर कार्य कर रहा है। अब प्रयागराज में है एक बड़े एयरपोर्ट बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए राज्य सरकार से समन्वय कर के लगभग 600 एकड़ जमीन प्राप्त करने की संभावना की तलाश करें। इस दौरान कार्यपालक निदेशक अतुल दीक्षित भी मौजूद रहे।