भारत की टी20 विश्व कप टीम अपडेट: सलामी बल्लेबाजों की पुष्टि

0

T20 World Cup squad update: कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि भारत टी20 विश्व कप 2024 के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ आगे बढ़ेगा, हम अभी भी निश्चित नहीं हैं कि क्या ऐसा होगा। लेकिन क्या विश्व कप में भारत के लिए यह सबसे अच्छी स्थिति होगी?

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup) के लिए अनंतिम टीम की घोषणा करने की समय सीमा तेजी से नजदीक आ रही है और भारतीय थिंक टैंक को भारत की 15 सदस्यीय टीम को अंतिम रूप देने से पहले कुछ कठिन निर्णय लेने हैं। जबकि कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि भारत टी20 विश्व कप 2024 के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ आगे बढ़ेगा, हम अभी भी निश्चित नहीं हैं कि क्या ऐसा होगा। लेकिन क्या विश्व कप में भारत के लिए यह सबसे अच्छी स्थिति होगी?

मौजूदा फॉर्म के आधार पर आप भारत के दो सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद खिलाड़ियों के पक्ष में तर्क देंगे कि शीर्ष पर पहुंचना ही आगे का रास्ता हो सकता है। यह अनिवार्य रूप से मध्य क्रम को खोलता है और भारत को नंबर 3 पर सूर्यकुमार यादव, नंबर 4 पर ऋषभ पंत, नंबर 5 पर हार्दिक पंड्या और टेल शुरू होने से पहले नंबर 6 और 7 पर दो फिनिशरों की सुविधा मिल सकती है।

हालाँकि, अगर ऐसा मामला है, तो युवा खिलाड़ी – जो नियमित रूप से भारत की T20I चीजों में शामिल रहे हैं – को कड़ी मेहनत महसूस होगी, अर्थात्: शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, और अधिक महत्वपूर्ण रूप से इशान किशन। बाहर होने वाले ओपनरों की लिस्ट में आप केएल राहुल का नाम भी जोड़ सकते हैं।

आईपीएल 2024 की नवीनतम जानकारी से अपडेट रहें, जिसमें आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप के शीर्ष दावेदार भी शामिल हैं। संपूर्ण आईपीएल 2024 शेड्यूल, आईपीएल 2024 अंक तालिका और आईपीएल 2024 में सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके और सर्वाधिक अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों का अन्वेषण करें।

लेकिन बल्लेबाजी के स्वरूप की चंचल प्रकृति और दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी क्रिकेट टीमों में से एक को चुनने की जटिलताएं ऐसी हैं कि कुछ लोगों का दिल टूटना तय है। हालाँकि, पूछने वाला सवाल यह है कि क्या रोहित शर्मा-विराट कोहली की जोड़ी का कोई मतलब बनता है?

आईपीएल 2024 में बतौर ओपनर विराट कोहली, रोहित शर्मा अच्छे फॉर्म में हैं

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, दोनों बल्लेबाजों का हालिया फॉर्म हमारे द्वारा पहले सूचीबद्ध अन्य दावेदारों की तुलना में बेहतर है। कोहली इस सीज़न में अपनी फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए पारी की शुरुआत कर रहे हैं, जैसा कि उन्होंने पिछले साल भी किया था, और वर्तमान में आईपीएल 2024 में 147.34 के स्ट्राइक रेट से 361 रन के साथ ऑरेंज कैप सूची में सबसे आगे हैं। अगर उन्हें टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में चुना जाता है तो आप उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में कैसे नहीं खिला सकते?

8 खिलाड़ी जिनका 2022 टीम में चयन नहीं होगा

अब रोहित शर्मा आते हैं और वह वर्तमान में 7 मैचों में 164.08 के औसत से 297 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं, जिसमें उनके नाम एक शतक भी शामिल है। वैसे कोहली के नाम भी इस सीजन में शतक दर्ज हो गया है। इन व्यक्तिगत आंकड़ों को देखते हुए टी20 विश्व कप 2024 में भारत के लिए ओपनिंग करने वाली कोहली-शर्मा की जोड़ी के खिलाफ शायद ही कोई तर्क हो।

युवाओं को मौका देना उन तर्कों में से एक हो सकता है, आप इसे आगे ले जा सकते हैं और कह सकते हैं, ‘अब समय आ गया है कि युवाओं को बड़े मंच पर मौका दिया जाए। वे अब अपनी सुर्खियों में रहने के लिए तैयार हैं।’ लेकिन, फिर हाल ही में उनके रूप कैसे रहे हैं? चलो एक नज़र मारें।

गुजरात के कप्तान शुबमन गिल अपनी फ्रेंचाइजी के लिए शीर्ष क्रम में मजबूत रहे हैं और उन्होंने 7 मैचों में 151.14 की औसत से 263 रन बनाए हैं और अंतिम 15 का हिस्सा बनने के लिए उनका दावा बहुत मजबूत है और वह बैकअप ओपनर के रूप में भी जगह बना सकते हैं। वह वर्तमान में आईपीएल 2024 में ऑरेंज कैप सूची में छठे स्थान पर हैं।

इशान किशन, यशस्वी जयसवाल संघर्ष कर रहे हैं

ईशान किशन और यशस्वी जयसवाल की बात करें तो दोनों इस सीजन में बल्ले से संघर्ष कर रहे हैं। जहां किशन ने कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूरी बना ली थी, वहीं जयसवाल आईपीएल 2024 में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के रिकॉर्ड के शिखर पर आ रहे थे। ईशान ने अपनी प्रतिभा की झलक जरूर दिखाई लेकिन निरंतरता एक मुद्दा रही है। सात मैचों में उन्होंने 172.97 की औसत से 192 रन बनाए हैं और वर्तमान में आईपीएल 2024 में ऑरेंज कैप सूची में 21वें स्थान पर हैं। जायसवाल सात मैचों में 145.78 की औसत से 121 रन के साथ 40वें स्थान पर हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमें इन दोनों को केवल संख्याओं के आधार पर नहीं आंकना चाहिए, लेकिन फिर भी टी20 विश्व कप जैसी बड़ी चयन बहस से पहले हालिया पूर्वाग्रह अपनी भूमिका निभाता है। भले ही हमें लगता है कि इशान किशन इसे एक बैकअप ओपनर के रूप में बना सकते हैं, क्योंकि वह एक विकेटकीपर हैं, यहां तक ​​कि उस मोर्चे पर भी मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में संजू सैमसन पहली पसंद के कीपर ऋषभ पंत के लिए बैकअप होने के लिए अधिक समझ में आते हैं, यह देखते हुए कि हम हैं कयास लगाए जा रहे हैं कि गिल रिजर्व ओपनर होंगे। सैमसन ने सात मैचों में 155.05 की औसत से 276 रन बनाए हैं और ऑरेंज कैप सूची में 5वें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here