भारतीय वायुसेना ने भोपाल में किया एयर शो का आयोजन

0

Madhya Pradesh: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमानों ने शनिवार (30 सितंबर) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के मशहूर बड़ा तालाब के ऊपर एयर शो में अपनी ताकत दिखाई। वायु सेवा के जांबाज फाइटर पायलटों ने आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। शनिवार को भोपाल में इस शो को लाइव देखने के लिए झील के पास बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

अपनी 91वीं वर्षगांठ के अवसर पर, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने शनिवार को भोपाल (Bhopal) में भोजताल झील के ऊपर एक हवाई प्रदर्शन का आयोजन किया। एसयू-30, मिराज 2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, सूर्यकिरण, चिनूक, एमआई-17 वी5, चेतक आदि सहित 65 लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों की गड़गड़ाहट से गूंजते आसमान पर सभी की निगाहें टिकी थीं।

वायुसेना इस शो के लिए पिछले कुछ दिनों से शहर में रिहर्सल कर रही थी। फाइनल शो एयर शो शनिवार सुबह 10 बजे भोपाल के वीआईपी लेक पर शुरू हुआ। गुरुवार को इसकी फुल ड्रेस रिहर्सल हुई।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) 8 अक्टूबर, 2023 को अपनी 91वीं वर्षगांठ मनाएगी। इस दिन, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में IAF परेड आयोजित की जाएगी। हालाँकि, इसका जश्न परेड से एक सप्ताह से अधिक पहले शुरू हुआ, भोपाल (Bhopal) में भोजताल झील के पास एक हवाई प्रदर्शन के साथ। एयर शो में भारतीय वायुसेना के एक जवान द्वारा स्काइडाइविंग भी देखी गई। 8 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाले भारतीय वायु सेना दिवस समारोह में एयर शो भी होगा। एयर शो की तैयारी के मद्देनजर, प्रमुख मार्ग, यानी वीआईपी रोड पर यातायात रोक दिया गया था।

एयर शो का असर भोपाल हवाईअड्डे से संचालित होने वाली उड़ानों पर भी पड़ने की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शो के लिए शहर के हवाई अड्डे से नियमित उड़ान का समय बदल दिया गया था। एयर शो जनता के लिए निःशुल्क उपलब्ध था और वीआईपी लेक रोड के आसपास के क्षेत्र को भी वाहन के लिए अवरुद्ध कर दिया गया था ताकि लोग वहां से शो का आनंद ले सकें।

यह एयर शो अधिक से अधिक युवाओं को भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। एयर शो के अलावा, IAF ने शहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैंड प्रदर्शन भी आयोजित किया।

एयर मार्शल विभास पांडे ने बताया कि बैंड प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा, भारतीय वायु सेना ने युवाओं को आकर्षित करने और उन्हें यह समझाने के लिए एक प्रचार स्टाल भी लगाया कि जब वे सेना में शामिल होंगे तो आगे क्या होगा।