Asian Champions Trophy: भारत ने फाइनल में मलेशिया को हराकर चौथी बार जीती ट्रॉफी

0

India vs Malaysia Asian Champions Trophy Final Hockey: भारतीय टीम ने हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के फाइनल में मलेशिया को 4-3 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। ये पूरे देश के लिए एक गौरवान्वित करने वाला पल है। खिताब जीतने पर टीम को ढेर सारी बधाई। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान समेत कुल 6 टीमों ने भाग लिया।

भारत ने शनिवार को चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में मलेशिया के खिलाफ 4-3 से जीत दर्ज करके रिकॉर्ड चौथी एसीटी ट्रॉफी (Asian Champions Trophy) हासिल की। शुरुआत में जुगराज सिंह ने पहले क्वार्टर में गोल करके भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई, लेकिन कमाल अबू अरजई ने स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। फिर दूसरे क्वार्टर में रजी रहीम ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मलेशिया का स्कोर 2-1 कर दिया। फिर अमीनुद्दीन मुहम्मद ने दूसरे क्वार्टर के अंत में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए मेहमान टीम का स्कोर 3-1 कर दिया। तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर स्कोर 2-3 कर दिया और फिर गुरजंत ने बराबरी का गोल दागा। 3-3 के स्कोर के साथ, आकाशदीप ने देर से विजेता बनकर भारत को रिकॉर्ड-चौथा एसीटी खिताब (Asian Champions Trophy) जीतने में मदद की।

हरमनप्रीत शीर्ष स्कोरर हैं और उन्होंने फाइनल में भी गोल किया था। उन्होंने टूर्नामेंट को नौ गोल के साथ समाप्त किया! हूटर बजा और मैच ख़त्म! भारत ने मलेशिया पर 4-3 से जीत दर्ज करने के लिए जोरदार संघर्ष किया! सुखजीत ने इसे ऊंचे स्तर पर जीत लिया। वह इसे मनदीप को देता है, जो इसे आकाशदीप के लिए सेट करता है, और वह इसे गोल के दाहिनी ओर मारता है! भारत ने बढ़त बनाई!

भारत ने एक बार फिर खुद को टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता के रूप में दुनिया के सामने पेश किया। ‘मेन इन ब्लू’ ने एक बार फिर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy) का ताज पहना और देश का गौरव बन गया और हॉकी देश में जो भावना जगाने में कामयाब रही, उसे एक बार फिर महसूस किया गया।

हाफटाइम ब्रेक तक भारतीय टीम 1-3 से पीछे थी, लेकिन अंत में चेन्नई में 4-3 से खिताब जीत लिया। यह भारत का चौथा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब है, इससे पहले 2011, 2016 और 2018 (पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता) संस्करणों में जीत हासिल की थी।