भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: मैच के तीसरे दिन शुभमन गिल ने लगाया शतक

भारत का स्कोर 289/3, भारत ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे

0

IND vs AUS 4th Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक भारत का स्कोर 188/2 था। शुभमन गिल (Shubman Gill) जो सभी प्रारूपों में शानदार फॉर्म में हैं, ने केएल राहुल के आगे प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के फैसले को सही ठहराया। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने आज शतक लगाया। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपनी शानदार पारी में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 128 रनों की पारी खेली। शुभमन गिल को (128) रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर ल्योन ने आउट किया।

शुभमन गिल ने अपने शतक के बारे में बात करते हुए कहा, “यहाँ शतक बनाना बहुत अच्छा लगता है। यह मेरा आईपीएल घरेलू मैदान है और यहाँ कुछ रन बनाकर खुशी हुई। पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी थी। पिच के बाहर जो कुछ भी हो रहा था वह रफ एरिया के बाहर था। मैं जब भी संभव हो एकल चुनना चाह रहा था। ईमानदारी से कहूं तो मैं अब भी सकारात्मक रहने की कोशिश कर रहा था और एकल की तलाश में था। वे इतना हमला नहीं कर रहे थे। हम तीन विकेट लगभग 300 रन पर गंवा चुके हैं। हम चौथे दिन बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेंगे। कौन जानता है कि विकेट पांचवें दिन हमारे गेंदबाजों की मदद करे।”

भारतीय बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन

भारत ने शुभमन गिल के शानदार शतक, विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक और चेतेश्वर पुजारा की शानदार पारी की अगुवाई में अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। गिल अपने दूसरे टेस्ट शतक तक पहुंचे और दूसरे विकेट के लिए पुजारा के साथ 113 रन जोड़े। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खूब मशक्कत करनी पड़ी। स्टीव स्मिथ ने उनकी कप्तानी से प्रभावित किया, अभिनव क्षेत्ररक्षण किया, खुद पुजारा के खिलाफ लेग स्लिप में फील्डिंग की, स्ट्राइक पर गिल के साथ ग्रीन के खिलाफ विकेटकीपर को स्टंप तक रखा। गिल को अपने रनों के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। लेकिन पुजारा के विकेट के लिए भारत ने दूसरे सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारत ने दिन के तीसरे सत्र में 36 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए थे। कोहली अभी भी क्रीज पर हैं। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 191 रनों से पीछे है।

विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक

विराट कोहली ने 107 गेंदों में अपना 29वां अर्धशतक पूरा किया। यह जनवरी 2022 के बाद विराट कोहली का पहला टेस्ट अर्धशतक है और 16 टेस्ट पारियों में पहला 50+ स्कोर है। विराट कोहली ने होम ग्राउंड पर अपने 4000 टेस्ट रन भी पूरे किये। रोहित शर्मा 35 रन पर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों नाथन लियोन, मैथ्यू कुह्नमैन और टॉड मर्फी ने सटीक सटीकता के साथ गेंदबाजी की। भारतीय बल्लेबाजों को अभी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की बढ़त को नीचे लाने के लिए वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है। गिल, कोहली और पुजारा दोनों सकारात्मक इरादे से खेले।