India vs Australia 4th Test: पहले दिन का खेल ख़त्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 255/4

उस्मान ख्वाजा, कैमरून ग्रीन क्रीज पर मौजूद

0

India vs Australia 4th Test:स्ट्रेलिया ने सीरीज के निर्णायक चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को भारत के खिलाफ चाय तक दो विकेट पर 149 रन बना लिए। चाय के विश्राम के समय उस्मान ख्वाजा और कप्तान स्टीव स्मिथ क्रमशः 65 और 38 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। इससे पहले स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया

ऑस्ट्रेलिया के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा। कैमरून ग्रीन आज पूरी तरह से भारतीय गेंदबाजों पर हावी रहें। वही उस्मान ख्वाजा ने भी स्टंप्स से पहले अंतिम ओवर में अपना शतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया के ख्वाजा और ग्रीन अभी भी नॉट आउट है।

चाय के ब्रेक के बाद भारत को जल्दी दो विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट किया और फिर मोहम्मद शमी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को क्लीन बोल्ड किया। जबकि उस्मान ख्वाजा अभी तक भारतीय गेंदबाजों पर हावी है। अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने जीत के सफर को जारी रखने की कोशिश कर रही हैं। भारतीय गेंदबाजों ने पूरे सत्र में काफी मेहनत की लेकिन आज दिन का खेल ख़त्म होने तक उन्हें केवल 4 विकेट ही मिले।

इससे पहले, ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में जोरदार शुरुआत करने में मदद की। अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रैविस हेड को आउट कर रविचंद्रन अश्विन को शुरुआती सफलता मिली। लेकिन पहले घंटे का खेल आस्ट्रेलियाई टीम का रहा। हेड और यास्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए पचास रन की साझेदारी की। वह अश्विन ही थे जिन्होंने ड्रिंक्स ब्रेक के बाद प्रहार किया और भारत को खेल में वापस ला दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस भारतीय प्रधान मंत्री के नाम पर 132,000 क्षमता वाले स्टेडियम में उपस्थित थे।

भारत ने पहले दो मैचों में अपनी जीत दर्ज की थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के इंदौर में टेस्ट मैच जीतने का मतलब है कि मेजबान टीम को अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए अहमदाबाद में चौथा टेस्ट जीतना होगा। और यदि भारत यह मैच हारती है तो फिर न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका श्रृंखला के परिणाम पर भारतीय टीम अपनी संभावनाएं छोड़ देगी। ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला को ड्रा स्तर से समाप्त करना चाहेगा।