जूनियर हॉकी एशिया कप में भारत ने पाक को हराकर जीता गोल्ड

भारतीय हॉकी टीम के लिए अंगद बीर सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल ने गोल किए। भारत ने मेन्स जूनियर एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया।

1

भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को ओमान के सलालाह में पुरुषों के जूनियर एशिया कप 2023 (Junior Hockey Asia Cup) के फाइनल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर 2-1 से करीबी जीत दर्ज की और अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

सलालाह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कम क्षमता वाली भीड़ के सामने खेलते हुए, दोनों टीमें शुरू से ही आक्रामक दिख रही थीं, लेकिन 13वें मिनट में अंगद बीर सिंह के गोल ने भारत को स्कोरशीट पर लाने में मदद की। पुरुषों के जूनियर एशिया कप हॉकी 2023 (Junior Hockey Asia Cup) में आठ गोल के साथ भारत के शीर्ष स्कोरर अरिजीत सिंह हुंदल ने दूसरे क्वार्टर में पांच मिनट में बढ़त को दोगुना कर दिया।

हालाँकि पाकिस्तान ने गोल करने की बहुत कोशिश की लेकिन भारतीय गोलकीपर एच एस मोहित के शानदार बचाव ने दूसरे हाफ में भारत की बढ़त को बचा लिया। हालांकि, 38वें मिनट में अब्दुल शाहिद के हताश क्रासफील्ड शॉट ने बशारत अली को डिफ्लेक्ट किया और स्कोर 2-1 कर दिया। कई पेनल्टी कार्नर अर्जित करने के बावजूद, पाकिस्तान गोलकीपर एचएस मोहिथ के नेतृत्व वाली रक्षात्मक दीवार को नहीं तोड़ सका और भारत अपनी बढ़त बनाए रखने और ट्रॉफी जीतने में सफल रहा। एचएस मोहित को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया।

प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजे गए भारतीय कप्तान उत्तम सिंह ने कहा, “राउंड रॉबिन चरण में 1-1 से ड्रॉ के बाद, हमें पता था कि पाकिस्तान को हराने के लिए हमें किन क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करना है। यह काफी नर्वस फाइनल था। टीम इतनी बड़ी भीड़ के सामने कभी नहीं खेली थी लेकिन मुझे लगता है कि शुरुआती लक्ष्यों ने हमें खेल पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद की।”

यह पुरुषों के जूनियर एशिया कप (Junior Hockey Asia Cup) में भारत का चौथा खिताब है। भारत ने पहले 2004, 2008 और 2015 में इसे जीता था। पाकिस्तान तीन खिताबों के साथ टूर्नामेंट में दूसरी सबसे सफल टीम है, लेकिन उनकी आखिरी जीत 27 साल पहले 1996 में आई थी।

इससे पहले, भारत और पाकिस्तान, एक ही पूल में थे, भारत बनाम पाकिस्तान हॉकी मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त होने के बाद ग्रुप चरण में अपराजित रहे। भारत, हालांकि, समूह में शीर्ष पर रहने में कामयाब रहा क्योंकि उनके पास दूसरे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान पर बेहतर गोल अंतर था।

सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया गणराज्य को 9-1 से जबकि पाकिस्तान ने मलेशिया को 6-2 से हराया। ओमान में पुरुषों का जूनियर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट आठ साल बाद आयोजित किया गया था। COVID-19 के कारण 2021 संस्करण रद्द कर दिया गया था।

1 COMMENT

Comments are closed.