IND vs AUS 4th Test, Day 5: अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

0
Ahmedabad Test

IND vs AUS 4th Test, Day 5: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद टेस्ट मैच (Ahmedabad Test) का रिजल्ट सर्वविदित था। सभी को आशा थी कि अहमदाबाद टेस्ट मैच (Ahmedabad Test) ड्रा पर ख़तम होगा और वही हुआ। अहमदाबाद टेस्ट मैच (Ahmedabad Test) के ड्रा के साथ ही भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली है। बता दें कि अहमदाबाद टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 480 रन बनाए। जवाब में भारत ने पहली पारी में 571 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 91 रन की बढ़त बनाई। ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 78.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 175 रन बना लिए थे, जब मैच ड्रॉ घोषित किया गया। ऑस्‍ट्रेलिया ने तकनीकी रूप से 10 मिनट पहले ही मैच ड्रॉ करने का फैसला लिया।

अब दोनों टीमों के बीच जून में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्‍लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंड के श्रीलंका को पहले टेस्‍ट में मात देते ही भारत की डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में जगह पक्‍की हो गई। यह लगातार दूसरा मौका है जब भारत डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में जगह बनाई हो।

सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सौंपी। यह लगातार चौथी बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराया है। इसी के साथ 30 से अधिक वर्षों में ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई है। अब भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली जाएगी। पहला मैच 17 मार्च, शुक्रवार को दोपहर 1.30 IST (8 am GMT) पर खेला जाएगा।

रोहित शर्मा ने जताई ख़ुशी

भारत के कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि यह एक शानदार श्रृंखला थी। हर खेल में देखने के लिए कुछ न कुछ होता है और कुछ युवा खिलाड़ियों के लिए यह एक अच्छा अनुभव था जो पहली बार इसमें खेले थे। रोहित शर्मा ने कहा कि वह परिणाम से वास्तव में खुश है। उन्होंने कहा कि खेल में पीछे रहने के बाद दिल्ली टेस्ट में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें टीम पर गर्व है। उल्लेख है कि वे तीसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे, लेकिन इस खेल में काफी रनों से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की। पूरी टीम को श्रेय देते हुए कप्तान रोहित शर्मा कहते हैं कि उनके लिए अच्छी बात यह रही कि जब वे दबाव में थे तो हर मोड़ पर कोई न कोई आगे बढ़ा। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से और श्रृंखला जीतकर खुश है।

अश्विन और जडेजा रहे प्लेयर ऑफ़ द सीरीज

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा सीरीज के संयुक्त खिलाड़ी रहें। अश्विन का कहना है कि यह एक शानदार सीरीज रही है। जडेजा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जडेजा ने बहतरीन प्रदर्शन किया। हम वास्तव में एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं जो संचार को आसान बनाता है। कभी-कभी उनकी बातचीत का परिणाम विकेट होता है और अन्य समय में यह सिर्फ मजाकिया होता है। रवींद्र जडेजा का कहना है कि अश्विन के साथ गेंदबाजी करना अच्छा लगता है क्योंकि वे हमेशा एक दूसरे को विकेट के बारे में जानकारी देने की कोशिश करते हैं जिससे उन्हें मदद मिलती है। वह इस श्रृंखला में अपनी बल्लेबाजी से खुश नहीं थे और पहले टेस्ट में महत्वपूर्ण 70 रन बनाने के बावजूद कुछ मौकों पर चूक गए।

विराट कोहली बने प्लेयर ऑफ द मैच

विराट कोहली अपने शानदार शतक की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच बने। उनका कहना है कि उनके लिए खुद से जो अपेक्षाएं हैं, वे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने आगे कहा जब मैंने पहली पारी में बल्लेबाजी की तो मै अच्छा महसूस कर रहा था, लेकिन अपनी क्षमताओं के अनुसार रन नहीं बना सका। वह अपने प्रदर्शन से खुश है। उन्होंने सकारात्मक खेलने के बारे में सोचा।