पाना चाहते है उच्च वेतन वाली नौकरी तो जरूर ज्वाइन करें ये जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स

0

योग्य कंप्यूटर पेशेवरों की बढ़ती मांग के कारण अल्पकालिक और दीर्घकालिक कंप्यूटर पाठ्यक्रमों का प्रसार हुआ है। ये पाठ्यक्रम आपके तकनीकी ज्ञान को व्यापक बनाते हैं और आपको नौकरी बाजार में बढ़त दिला सकते हैं। विभिन्न शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध विभिन्न कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के बारे में पता लगाकर, आप अपने करियर लक्ष्यों के अनुरूप पाठ्यक्रम चुनने के बारे में एक सूचित निर्णय ले सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

बड़े डेटा की उपलब्धता और मशीन लर्निंग के तेजी से विकास के साथ, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गेम का नाम है, जैसा कि एआई पर निर्भर व्यवसायों की संख्या में भारी वृद्धि देखी गई है। इस क्षेत्र में प्रगति के वास्तविक दुनिया पर बड़े पैमाने पर प्रभाव हो सकते हैं और इसे इंटरनेट की शुरुआत के बाद से मानवता के लिए होने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज़ के रूप में देखा जाता है। स्वाभाविक रूप से, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियरों की मांग भी अपेक्षाकृत अधिक है। मेटा, गूगल, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और ऐप्पल जैसी बड़ी कंपनियों से लेकर वॉलमार्ट जैसी गैर-तकनीकी कंपनियों तक, हर कोई प्रमाणित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञ की तलाश में है।

डाटा साइंस

सबसे अच्छे डेटा विज्ञान कार्यक्रमों में से एक के साथ डेटा विज्ञान और जेनरेटिव एआई कौशल सीखें, जो डेटा विज्ञान के क्षेत्र में कैलटेक की अकादमिक उत्कृष्टता और आईबीएम के उद्योग कौशल का लाभ उठाते हुए उच्च-सगाई सीखने का अनुभव प्रदान करते हैं। डेटा विज्ञान व्यवसाय के लिए सार्थक अंतर्दृष्टि निकालने के लिए डेटा का अध्ययन है। यह एक बहु-विषयक दृष्टिकोण है जो बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करने के लिए गणित, सांख्यिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्रों के सिद्धांतों और प्रथाओं को जोड़ता है।

कंप्यूटर सिक्योरिटी

कंप्यूटर सुरक्षा उन उपायों और नियंत्रणों को संदर्भित करती है जो कंप्यूटर द्वारा संसाधित और संग्रहीत जानकारी की गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं। इसमें भौतिक सूचना संपत्तियों की सुरक्षा से लेकर डेटा सुरक्षा और कंप्यूटर सुरक्षा प्रथाओं तक सब कुछ शामिल है।

वेब डेवलपर

वेब विकास वास्तव में किसी वेबसाइट के डिज़ाइन से संबंधित नहीं है; बल्कि, यह सब कोडिंग और प्रोग्रामिंग के बारे में है जो वेबसाइट की कार्यक्षमता को शक्ति प्रदान करता है।वेब विकास सादे पाठ के एक सरल एकल स्थैतिक पृष्ठ को विकसित करने से लेकर जटिल वेब अनुप्रयोगों, इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायों और सामाजिक नेटवर्क सेवाओं तक हो सकता है। वेब विकास इंटरनेट के लिए या इंट्रानेट के रूप में जाने जाने वाले निजी नेटवर्क के लिए वेबसाइट और एप्लिकेशन बनाने की प्रक्रिया है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग किसी कंप्यूटर, एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम में विशिष्ट कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए कोड लिखने की प्रक्रिया है, और उन्हें निर्देश देता है कि कैसे कार्य करना है। कंप्यूटर प्रोग्रामर पेशेवर होते हैं जो कोड लिखकर और परीक्षण करके कंप्यूटर को निष्पादित करने के लिए निर्देश बनाते हैं जो एप्लिकेशन और सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम को सफलतापूर्वक संचालित करने में सक्षम बनाता है।

वेब डिजाइन

वेब डिज़ाइन से तात्पर्य वेबसाइटों के डिज़ाइन से है। यह आमतौर पर सॉफ़्टवेयर विकास के बजाय वेबसाइट विकास के उपयोगकर्ता अनुभव पहलुओं को संदर्भित करता है। वेब डिज़ाइन डेस्कटॉप ब्राउज़र के लिए वेबसाइट डिज़ाइन करने पर केंद्रित होता था; हालाँकि, 2010 के मध्य से, मोबाइल और टैबलेट ब्राउज़र के लिए डिज़ाइन लगातार महत्वपूर्ण हो गया है।