चालीस के बाद बदलना चाहते है जॉब, तो अपना सकते है ये करियर ऑप्शन्स

0

जबकि कुछ लोग जीवन में बाद में नौकरी बदलने से झिझकते हैं, किसी भी उम्र में नया करियर शुरू करना संभव है। 40 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति स्वास्थ्य देखभाल, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी जैसे उद्योगों में नौकरियां प्राप्त करने के लिए अपने मौजूदा कौशल का उपयोग कर सकते हैं और अतिरिक्त योग्यता प्राप्त कर सकते हैं। 40 की उम्र में करियर बदलने से आपको बेहतर कार्य-जीवन संतुलन हासिल करने, अपने करियर को आगे बढ़ाने या अपनी समझ या उद्देश्य को नवीनीकृत करने में मदद मिल सकती है।

मेडिकल एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट

एक चिकित्सा प्रशासनिक सहायक, जिसे स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन सहायक या चिकित्सा सचिव के रूप में भी जाना जाता है, नैदानिक ​​कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए कार्यालय और ग्राहक सेवा कार्यों को पूरा करता है। वे अपॉइंटमेंट बुक करना, मेडिकल चार्ट दाखिल करना और बीमा कंपनियों को बिलिंग करना जैसे कर्तव्य निभाते हैं।

इवेंट प्लानर

एक इवेंट प्लानर बैठकों, सम्मेलनों, पार्टियों और शादियों जैसे कार्यक्रमों का समन्वय करता है। वे बजट प्रबंधित करने, अनुबंधों पर बातचीत करने और टीमों का प्रबंधन करने के लिए अपने समय प्रबंधन और संगठनात्मक कौशल का उपयोग करते हैं।
यदि किसी की वर्तमान स्थिति में मल्टीटास्किंग, आतिथ्य या जनसंपर्क शामिल है, तो इवेंट प्लानिंग उनके लिए एक आदर्श उद्योग हो सकता है।

ट्रांसलेटर

एक अनुवादक प्रत्येक वक्ता के मूल स्वर और संदेश को बनाए रखते हुए दो पक्षों के बीच लिखित संचार की सुविधा प्रदान करता है। ये व्यक्ति वैश्विक बाज़ारों में कानूनी मामलों, सम्मेलनों या व्यवसायों के लिए अनुवाद सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं। कॉलेज की डिग्री के अलावा, पद के लिए आमतौर पर उम्मीदवारों को एक से अधिक भाषाओं में पारंगत होना और संदेशों को ठीक से संप्रेषित करने के लिए आवश्यक सांस्कृतिक ज्ञान होना आवश्यक है।

डेंटल असिस्टेंट

दंत चिकित्सा सहायक स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में एक प्रवेश स्तर की स्थिति है जिसमें दंत चिकित्सकों का समर्थन करना शामिल है। ये व्यक्ति मरीजों से बात करते हैं, दंत प्रक्रियाओं के लिए उपकरण और उपकरण तैयार करते हैं और एक्स-रे में सहायता करते हैं। वे मरीज़ों के रिकॉर्ड अपडेट करके और अपॉइंटमेंट बुक करके सामान्य प्रशासनिक कार्य भी पूरा कर सकते हैं।

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर

एक मानव संसाधन प्रबंधक किसी संगठन के कर्मचारियों की देखरेख करता है और उनकी भलाई को प्राथमिकता देता है। वे कर्मचारी जीवन चक्र के विभिन्न पहलुओं को बनाए रखते हैं, जिसमें नियुक्ति, ऑनबोर्डिंग, लाभों का प्रबंधन और समाप्ति की देखरेख शामिल है। वे ऊपरी प्रबंधन और उनके कर्मचारियों के बीच संपर्क के रूप में कार्य करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि संगठन कॉर्पोरेट नीतियों और कानूनी दायित्वों का पालन करता है।

वेब डेवलपर

एक वेब डेवलपर एक प्रोग्रामर होता है जो वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग का उपयोग करता है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों की आवश्यकताओं को सुनते हैं कि अंतिम उत्पाद डिजाइन आवश्यकताओं का पालन करता है और उचित कार्यक्षमता प्रदान करता है। एक वेब डेवलपर किसी संगठन के लिए घरेलू सेवाएं दे सकता है, किसी एजेंसी के लिए काम कर सकता है या फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकता है।

करियर बदलने से पहले ध्यान दे कुछ बातों पर

इससे पहले कि आप नौकरी बदलने का निर्णय लें, जीवन में बाद में ऐसा करने के फायदे और नुकसान पर विचार करें। एक नया करियर आपके उद्देश्य की भावना को नवीनीकृत करके और पेशेवर विकास के लिए अधिक अवसर प्रदान करके आपको थकावट या ऊपर की ओर बढ़ने की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी नए क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं तो एक संभावित नुकसान वेतन में कमी है, लेकिन आप तदनुसार अपने वित्त की योजना बनाकर इस नुकसान पर काबू पा सकते हैं।