करियर की बेहतरीन शुरुआत चाहते है, तो जाने भारत स्थित इन शहरों के बारे में

0

भारत एक विशाल देश है जहां विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के विविध अवसर उपलब्ध हैं। तकनीकी क्षेत्र और इसकी समर्थित सेवाओं के विस्फोट ने एक विशाल नौकरी बाजार तैयार किया है जो लाखों भारतीयों को रोजगार देता है, और ऐसा लगता है कि यह प्रगति पर है। हलचल भरे महानगरों से लेकर छोटे, उभरते शहरों तक, रोजगार खोजने के लिए स्थानों की कोई कमी नहीं है। चाहे वह तकनीक हो, वित्त हो, विनिर्माण हो या स्वास्थ्य सेवाएं, भारत के तेजी से बढ़ते नौकरी बाजार ने मेगासिटीज का निर्माण किया है जो आपके करियर के लिए शुरुआती बिंदु और अगला कदम दोनों हो सकते हैं।

बैंगलोर

सूची में पहले स्थान पर बेंगलुरु है, जिसे भारत के सिलिकॉन शहर के रूप में भी जाना जाता है। पिछले कुछ दशकों में बेंगलुरु भारत का आईटी हब बनकर उभरा है। हर साल लाखों लोग अपना करियर शुरू करने के लिए बेंगलुरु आते हैं। यह शहर तकनीकी कंपनियों, स्टार्टअप्स, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ-साथ बड़े समूहों में नौकरी के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। बैंगलोर कई फ़ॉर्च्यून 500 कंपनियों का घर है और कई बड़े समूहों का मुख्यालय यहाँ है। इस महानगरीय शहर के खुलेपन की बदौलत यह स्टार्टअप्स के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है। किसी भी लोकप्रिय स्टार्ट-अप के बारे में सोचें और वह आपको यहां मिलेगा।

चेन्नई

दुनिया के सबसे विपुल फिल्म उद्योगों में से एक का घर, चेन्नई शांत और हरे-भरे इलाकों से लेकर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े शहरी समुद्र तट, मरीना बीच के रोमांच तक सब कुछ प्रदान करता है। बीच में कहीं, आपको आधुनिक जीवनशैली की हलचल, आपकी गिनती से अधिक मंदिर, स्वागत करने वाले और जीवन से भरपूर लोग, और ऐसा भोजन मिलेगा जो आपको और अधिक खाने के लिए प्रेरित करेगा। इसमें चेन्नई की विभिन्न सॉफ्टवेयर कंपनियों सहित कॉर्पोरेट भारत में चेन्नई के बढ़ते महत्व को जोड़ें और आप पाएंगे कि आपका जीवन उन लोगों के लिए ईर्ष्या का विषय है जिन्हें आप जानते हैं।

हैदराबाद

हैदराबाद पुराने स्कूल की विशेषताओं और आधुनिक जीवनशैली का सही संयोजन है। यह शहर दक्षिणी भारत का एक प्रमुख आईटी केंद्र है, जो माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, गूगल, ऐप्पल, अमेज़ॅन आदि जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरी के अवसर प्रदान करता है। हैदराबाद में एसईजेड (विशेष आर्थिक क्षेत्र) का प्रतिशत सबसे अधिक है जो कंपनियों के लिए अपार संभावनाएं प्रदान करता है। नौकरी चाहने वालों का विकास होगा। बेंगलुरु और दिल्ली के बाद यहां भी स्टार्टअप्स की अच्छी-खासी मौजूदगी है। तो कोई भी स्टार्टअप, फार्मास्युटिकल, आईटी और अन्य कंपनियों में आसानी से नौकरी पा सकता है। भारत की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज का मुख्यालय भी यहीं है।

दिल्ली

देश की राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का दिल, दिल्ली दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से एक है। पुरानी दिल्ली के भीड़ भरे बाज़ारों से लेकर संसद भवन में सत्ता के पवित्र गलियारों तक, दिल्ली वह जगह है जहाँ कार्रवाई होती है। एक समय केवल सरकार की सीट के रूप में जाने जाने वाले, पड़ोसी गुरुग्राम में कॉर्पोरेट विस्फोट ने शहर में उद्देश्य और अवसर की एक नई भावना ला दी है, जिससे एक बार फिर नई दिल्ली में “नया” आ गया है। इन सबके बीच आप आधुनिक सुविधाओं के मिश्रण के साथ एक पुराना एथनिक लुक पा सकेंगे।