अगर आपमें है बुनाई करने की कला और शौक, तो अपनाये ये करियर ऑप्शंस

0

जब अधिकांश लोग बुनाई के बारे में सोचते हैं, तो वे एक मज़ेदार, रचनात्मक शौक के बारे में सोचते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बुनकरों के लिए पेशेवर पदनाम हैं जो आकर्षक करियर की ओर ले जा सकते हैं? बुनाई प्रमाणन के बिना भी, अपने बुनाई के शौक को अपने पेशेवर जीवन में शामिल करने के कई तरीके हैं। यदि आप अपने बुनाई के शौक को करियर में अपग्रेड करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसा कैसे करें इसके लिए यहां कुछ बेहतरीन विचार दिए गए हैं।

एक पेशेवर बुनकर बनें

यदि आप उद्योग में सबसे सम्मानित बुनकरों में से एक बनना चाहते हैं, तो मास्टर निटर या प्रोफेशनल निटर के पदनाम की मांग करने पर विचार करें। पेशेवर बुनकर बनने के लिए, एक बुनकर को निम्नलिखित श्रेणियों में उच्च योग्यता मानकों को पूरा करना होगा:

  • अपना कौशल विकसित करें।
  • मजबूत तकनीकी बुनाई कौशल विकसित करने के लिए नियमित बुनाई करे।
  • एक कोर्स पर विचार करें।
  • अपने बुनाई कौशल को बढ़ाने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचें, खासकर यदि आपने खुद को अनौपचारिक रूप से बुनाई करना सिखाया हो।

एक बुनाई प्रशिक्षक बनें

यदि आप एक अनुभवी बुनकर हैं, तो बुनाई प्रशिक्षक बनने पर विचार करें। कुछ प्रशिक्षकों को स्थानीय सामुदायिक केंद्रों या बुनाई की दुकानों पर व्यक्तिगत रूप से पढ़ाने के लिए भुगतान किया जाता है। कभी-कभी बुनाई प्रशिक्षक सशुल्क पाठ्यक्रम के भाग के रूप में निर्देशात्मक वीडियो अपलोड करते हैं।

डिज़ाइन बुनाई पैटर्न

अधिकांश बुनकर, यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण अनुभव वाले भी, बुनाई पैटर्न का पालन करते हैं। डिजाइनरों के पास बुनाई परियोजना की अवधारणा बनाने और दूसरों के अनुसरण के लिए एक पैटर्न विकसित करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। डिज़ाइनर आम तौर पर फ्रीलांसर होते हैं जो बुनाई ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं या अपने पैटर्न स्वयं बेच सकते हैं।

फ्रीलांस निटर

हर किसी को हाथ से बुना हुआ कपड़ा पसंद होता है, लेकिन इसे बुनने का हुनर ​​हर किसी के पास नहीं होता। ऐसे लोग जो एक विशेष पैटर्न बुनना चाहते हैं लेकिन उनके पास इसे बनाने के लिए बुनाई की क्षमता नहीं है, वे उनके लिए परियोजना बुनने के लिए एक फ्रीलांस बुनकर को नियुक्त कर सकते हैं।

बुनाई संचालक

बुनाई उद्योग में एक और मांग वाला करियर बुनाई ऑपरेटर है। इस काम को करने के लिए, किसी को बुनाई के मानकों को समझना चाहिए और वाणिज्यिक उपकरणों के साथ उन मुद्दों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए जो अंतिम उत्पाद में दोष पैदा करते हैं। इस पद पर एक व्यक्ति से व्यावसायिक बुनाई प्रक्रिया के कार्य का समर्थन करने की अपेक्षा की जाती है।

बुनाई की दुकान के मालिक

यदि आपको बुनाई की सभी चीजों का सच्चा शौक है और आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या ईंट-और-मोर्टार बुनाई की दुकान शुरू कर सकते हैं। सूत, बुनाई की सूइयां, करघे और बुनाई की कोई भी अन्य आपूर्ति प्राप्त करें और बेचें।

सूत डायर

सूत का रंग-रोगन करने वाला बनने के लिए थोड़ी सी रसायन शास्त्र और ढेर सारी कलात्मकता और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। ज़ेन यार्न गार्डन में हाथ से रंगने वाले अपने शिल्प में माहिर हैं और अपने छोटे बैच के डाईपॉट से सबसे शानदार रंग-रंग विकसित करते हैं।