बातों से कर सकते है लोगो को एंटरटेन, तो रेडियो जॉकीइंग में बनाये करियर

0

क्या आप रेडियो पर वह आवाज़ बनना चाहेंगे जो लोगों को मंत्रमुग्ध कर दे? क्या आप अपने चुटकुलों और बेबाक हास्य से लोगों का मनोरंजन करना चाहेंगे? यदि हां, तो आपको रेडियो जॉकी बनने के बारे में सोचना चाहिए! इसके लिए आपको यह जानना होगा कि आरजे कैसे बनें?

रेडियो जॉकी बनना एक आसान काम लग सकता है – आपको बस बात करनी है, है ना? लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। नया रेडियो और टेलीविजन उद्योग महत्वाकांक्षी युवाओं की मदद के लिए आशाजनक और आकर्षक नौकरियां पेश कर रहा है।

रेडियो जॉकी कौन है?

रेडियो जॉकी एक पेशेवर प्रसारक है जिसे रेडियो कार्यक्रमों की मेजबानी, लाइव साक्षात्कार, संगीत बजाना और शो के बीच विभिन्न ब्रांडों और उत्पादों को बढ़ावा देना होगा। वे आपके काम का एक बड़ा हिस्सा विभिन्न शैलियों का संगीत सुनने में बिताएंगे, और लक्षित दर्शकों की पसंद और पसंद के पैटर्न के अनुसार प्लेलिस्ट तैयार करेंगे।

आरजे बनने के लिए आवश्यक कौशल

रेडियो जॉकी बनने के लिए, किसी भी अन्य पेशे की तरह, भीड़ से अलग दिखने के लिए काफी प्रयास, समर्पण और सही भावना की आवश्यकता होती है। यहां कुछ ऐसे कौशल दिए गए हैं जिनकी आवश्यकता आपको यह जानने में मदद करने के लिए है कि रेडियो जॉकी बनने के लिए आपके अंदर क्या है।

  • बदलती परिस्थितियों के अनुरूप ढलें
  • करेंट इवेंट्स की जानकारी रखे और प्रमुख विषयों के बारे में जानें
  • एक अच्छा सेंस ऑफ़ ह्यूमर रखें।
  • स्पष्ट बोलें और उचित उच्चारण करें
  • एक्सप्रेसिव बने और सोचें
  • एक ‘एक्स’ फैक्टर जोड़ें जो लोगो को बांधे रखे

रेडियो जॉकींग भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ

एक आरजे की भूमिका श्रोताओं को सूचित करना और उनका मनोरंजन करना है। इसके अलावा, उनकी जिम्मेदारियों में विभिन्न प्रकार के संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत करना और कलाकारों और मशहूर हस्तियों का साक्षात्कार लेना शामिल है। एक रेडियो जॉकी संगीत से संबंधित कमेंटरी प्रदान करता है और दर्शकों के अनुरोधों को भी संभालता है। रेडियो जॉकी की मुख्य जिम्मेदारियाँ नीचे दी गई हैं:

लक्षित दर्शक

एक रेडियो जॉकी को शो के रचनात्मक निर्माता और लेखक के साथ काम करना होता है। शो की योजना हमेशा लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। वह तय की गई थीम के अनुसार कार्यक्रम का समय, स्क्रिप्ट और अन्य संबंधित चीजों का चयन करता है।

कार्यक्रम की योजना बनाना

एक रेडियो जॉकी पहले से ही शो की योजना बना लेता है ताकि अंतिम समय में किसी भी भ्रम या त्रुटि की कोई गुंजाइश न रहे। ये प्लान खास तौर पर लाइव प्रोग्राम के लिए फॉलो किए जाते हैं.

अभ्यास

एक रेडियो जॉकी शो रिकॉर्ड करने से पहले स्क्रिप्ट को प्रूफ-रीड करता है, विशेष रूप से समसामयिक मामलों या समाचार प्रस्तुत करने वाले कार्यक्रमों के लिए।

रेडियो जॉकी कैसे बनें

उम्मीदवार रेडियो जॉकिंग में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा स्तर पर प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों को अपना सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों की अवधि कम से कम छह महीने है और एक वर्ष तक जा सकती है। इन पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं:

डिप्लोमा के लिए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण।

पीजी डिप्लोमा के लिए: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम स्नातक की डिग्री।

प्रमाणपत्र के लिए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष।

ध्यान दें: कुछ मीडिया इंटर्नशिप रखने वालों के लिए प्रवेश स्तर के रेडियो जॉकी पद हासिल करने का बेहतर मौका है।

निष्कर्ष

आशा है कि इस लेख में आपको आरजे बनने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त हो गयी हैं। यह निस्संदेह आज उद्योग में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी भूमिकाओं में से एक है।