बढ़ती उम्र के साथ रिंकल्स और फाइन लाइन्स से हैं परेशान तो जरूर खाये ये पांच नट्स

0

आप जो खाते हैं वही आप बनते हैं, और यदि आप अच्छा खाना खाते हैं, तो आप उम्र के साथ स्वस्थ और युवा रह सकते हैं। अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए ऐसा ही एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है नट्स। नट्स विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है और इसमें स्वस्थ वसा और प्रोटीन भी होता है। इन्हें कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

सबसे आसान तरीका यह है कि आप इन्हें अपने नाश्ते में शामिल कर लें। नट्स का अपना स्टॉक रखें और जब आपको खाने का मन हो या शायद भोजन के बीच में थोड़ी भूख लगे, तो चिप्स, नमकीन, आइसक्रीम या बिस्कुट के बजाय नट्स खाएं। चाय या कॉफी पीने से पहले, अपने दिन की शुरुआत करने के लिए नट्स भी बहुत अच्छे होते हैं। यहां शीर्ष 5 नट्स हैं जो एंटी-एजिंग के खिलाफ काम कर सकते हैं।

बादाम

बादाम विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने, नमी बनाए रखने और त्वचा के ऊतकों की मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं। स्वस्थ और चमकदार त्वचा युवा दिखने में बड़ी भूमिका निभाती है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसी) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में त्वचा के स्वास्थ्य पर नट्स के प्रभाव की जांच की गई और पाया गया कि बादाम के दैनिक सेवन से रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में चेहरे की झुर्रियों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है।

अखरोट

अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा की झिल्ली को भी मजबूत बनाता है। वे पॉलीफेनोल्स का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जिनमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी बायोएक्टिविटी होती है। इसका रोग की शुरुआत और प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसमें कैंसर के साथ-साथ हृदय और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग जैसी गंभीर स्थितियां शामिल हैं। प्रतिदिन एक मुट्ठी खायें।

पिस्ता

पिस्ता पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों में महत्वपूर्ण योगदान देता है। पिस्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को सेलुलर क्षति से बचाते हैं।

काजू

कच्चे काजू की गुठली में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड, फाइटोस्टेरॉल और फाइबर की एक विशाल विविधता होती है। काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व हृदय रोग, मृत्यु दर, मेटाबोलिक सिंड्रोम और मधुमेह के जोखिम को कम करने से जुड़े हैं। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ये मेवे मानसिक स्वास्थ्य और अस्थि खनिज घनत्व में सुधार कर सकते हैं।

ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और सेलेनियम से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं और मुँहासे से जुड़ी सूजन को भी कम करते हैं। ब्राजील नट्स में मौजूद ग्लूटाथियोन त्वचा के पुनर्जनन में मदद करता है, त्वचा की लोच में सुधार करता है और झुर्रियों को रोकता है।