यदि बैंकिंग की दुनिया में है आपकी रुचि, तो इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में बनाए करियर

0

निवेश बैंकिंग उन युवाओं के लिए बहुत दिलचस्प हो सकती है जो पैसा बढ़ाने के कौशल के साथ सफेदपोश नौकरी चाहते हैं। यदि हम निवेश बैंकिंग की परिभाषा को समझने का प्रयास करें, तो हम आवश्यक मुख्य विशेषज्ञता को समझने में सक्षम होंगे: किसी संगठन की वित्तीय जरूरतों का मूल्यांकन करना और इन जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त तरीके से पूंजी जुटाना। संक्षेप में, किसी विशेष उद्यम के लिए व्यवसाय बनाने, विकसित करने या अधिग्रहण करने के लिए मौद्रिक लेनदेन से जुड़ा व्यक्ति।

कौन है एक निवेश बैंकर ?

एक निवेश बैंकर एक विशेष वित्तीय पेशेवर होता है जो सरकारों, निवेशकों और व्यवसायों को वित्तीय सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। वे ऋण प्राप्त करने, स्टॉक पूंजी जुटाने, स्टॉक और बॉन्ड में सौदा करने, विलय और अधिग्रहण पर बातचीत करने, निवेश का प्रबंधन करने और संसाधनों को आवंटित करने के लिए वित्तीय सेवा समाधान प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे निवेशक और कंपनी के बीच कड़ी के रूप में कार्य करते हैं।

एक निवेश बैंकर मुख्य रूप से पूंजी जुटाने, विलय और अधिग्रहण में मदद करने और हेज फंड, म्यूचुअल फंड और ऋण और इक्विटी सलाहकार के साथ मदद करने के लिए बैंकों, हेज फंड, निगमों और अन्य जैसे वित्तीय संस्थानों के लिए काम करेगा।

इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स

अच्छी संख्यात्मकता और आईटी कौशल के साथ वित्तीय रूप से समझदार होने के साथ-साथ आपको यह प्रदर्शित करना होगा:

  • मजबूत एनालिटिकल स्किल
  • स्ट्रांग और इफेक्टिव कम्युनिकेशन
  • दबाव से निपटने की क्षमता
  • डिटेल पर अटेंशन
  • समय प्रबंधन
  • टीम वर्क
  • नेटवर्किंग
  • बदलती परिस्थितियों के प्रति शीघ्रता से अनुकूलन करें
  • लचीलापन
  • प्रभावित करने और बातचीत करने की क्षमता
  • बेहतरीन ग्राहक सेवा
  • दूसरी भाषा में प्रवाह अक्सर उपयोगी होता है

कैसे बनें एक निवेश बैंकर ?

12वीं कक्षा करें उत्तीर्ण

निवेश बैंकिंग में करियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों को अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा (10+2) में न्यूनतम कुल स्कोर 50% या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त करना चाहिए। छात्रों को अपनी 10+2 शिक्षा के लिए कला, वाणिज्य, या विज्ञान धाराओं में से चयन करने की सुविधा है, गणित, लेखा, अर्थशास्त्र, व्यवसाय और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी जैसे विषयों पर ध्यान देने के साथ वाणिज्य स्ट्रीम का चयन करना फायदेमंद हो सकता है।

प्राप्त करें स्नातक की डिग्री

प्रवेश स्तर पर किसी निवेश बैंक में करियर शुरू करने के लिए, स्नातक की डिग्री अनिवार्य है। इच्छुक निवेश बैंकरों के लिए कुछ पसंदीदा विकल्पों में वित्त में बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम), बैचलर ऑफ आर्ट्स (बी.ए.), अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ आर्ट्स (बी.ए.) और वित्त में विशेषज्ञता के साथ बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) शामिल हैं। हालांकि इन कार्यक्रमों में विशिष्ट पाठ्यक्रम अलग-अलग हो सकते हैं, छात्र गणित, लेखांकन, अर्थशास्त्र, वित्तीय प्रबंधन, कॉर्पोरेट वित्त, निवेश रणनीतियों, कराधान, डेटा विश्लेषण और व्यवसाय प्रशासन जैसे विषयों को कवर करने की उम्मीद कर सकते हैं।

स्नातकोत्तर योग्यता प्राप्त करें

इच्छुक निवेश बैंकर अक्सर प्रतिष्ठित स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करते हैं, जैसे कि वित्तीय प्रबंधन में विशेषज्ञता वाला दो वर्षीय मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)। वैकल्पिक रूप से, निवेश बैंकिंग में करियर बनाने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवार वित्त में मास्टर ऑफ साइंस (एमएस) कार्यक्रम का विकल्प चुन सकते हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) अकादमी जैसे संस्थानों के माध्यम से छोटी अवधि के स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं, जो निवेश बैंकिंग, पूंजी बाजार, बैंकिंग और वित्तीय योजना, व्यवसाय विश्लेषण और प्रबंधन लेखांकन में विशेष पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

सर्टिफिकेट प्राप्त करें

अपने निवेश बैंकिंग करियर में प्रगति के इच्छुक उम्मीदवार चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक (सीएफए) पेशेवर क्रेडेंशियल प्राप्त करके लाभ उठा सकते हैं। सीएफए कार्यक्रम निवेश और वित्त में व्यापक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसमें अर्थशास्त्र, कॉर्पोरेट वित्त, डेरिवेटिव, इक्विटी निवेश, वैकल्पिक निवेश, वित्तीय रिपोर्टिंग और विश्लेषण और मात्रात्मक दृष्टिकोण सहित कई विषय शामिल हैं, जो उम्मीदवारों को अपनी पढ़ाई को अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

इंटर्नशिप अनुभव प्राप्त करें

निवेश बैंकिंग के दायरे में इंटर्नशिप सुरक्षित करना विभिन्न तरीकों से संभव है, जिसमें इंडीड, आधिकारिक बैंक वेबसाइट, कैंपस प्लेसमेंट सेवाएं, नेटवर्किंग अवसर और मानव संसाधन परामर्श जैसे नौकरी खोज प्लेटफॉर्म शामिल हैं। निवेश बैंकिंग में ये इंटर्नशिप दो महीने से लेकर दो साल तक की अवधि की हो सकती है। ऐसी इंटर्नशिप में भाग लेने वाले उम्मीदवार न केवल अपने वित्तीय ज्ञान को बढ़ा सकते हैं बल्कि संचार, प्रस्तुति और बातचीत में मूल्यवान कौशल भी विकसित कर सकते हैं। इंटर्नशिप के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर, कुछ उम्मीदवारों को निवेश बैंकर के रूप में स्थायी पदों के लिए प्रस्ताव भी प्राप्त हो सकते हैं।