BWF विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023 में एचएस प्रणय ने जीता कांस्य पदक

एचएस प्रणय पुरुष एकल सेमीफाइनल में थाईलैंड के कुणालवुट विटिडसार्न से हार गए, जिससे विश्व चैंपियनशिप में भारत का अभियान समाप्त हो गया।

0

BWF विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय (HS Prannoy) शनिवार को डेनमार्क के कोपेनहेगन में अपना सेमीफाइनल मैच हारने के बाद बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023 में पुरुष एकल में कांस्य पदक के साथ समाप्त हुए।

वर्ल्ड नंबर 9 एचएस प्रणय (HS Prannoy) रॉयल एरेना में एक घंटे 16 मिनट में बैडमिंटन रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसार्न से 21-18, 13-21, 14-21 से हार गए।

31 वर्षीय एचएस प्रणय (HS Prannoy) बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले केवल पांचवें भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी बने। किदांबी श्रीकांत वैश्विक शोपीस इवेंट के पुरुष एकल फाइनल (2021) में पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय बने हुए हैं।

एचएस प्रणॉय ने कहा, “व्यक्तिगत रूप से, यह कांस्य पदक मेरे लिए बहुत मायने रखता है।” “मैं लगभग 12 वर्षों से सर्किट में हूँ और आप ये बड़े पदक अपने हाथों में रखना चाहते हैं।” भारतीय खिलाडी ने कहा, “मैं निराश हूं कि यह स्वर्ण नहीं है लेकिन कांस्य एक अच्छा शुरुआती बिंदु है।” “पिछले कुछ वर्षों में बहुत से लोगों ने इस सफलता में योगदान दिया और परिणाम इस सप्ताह सामने आए।”

कड़ी शुरुआत के बाद, एचएस प्रणय ने तेजी से गति पकड़ी और लगातार सात अंक जीतकर 11-5 की बढ़त के साथ मिड-गेम ब्रेक में प्रवेश किया। हालाँकि, थाई शटलर ने वापसी करते हुए स्कोर 17-19 कर लिया, लेकिन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने बढ़त लेने के लिए साहस बनाए रखा। दूसरे गेम में एचएस प्रणय की तीव्रता में गिरावट देखी गई और कुनलावुत विटिडसर्न ने इसका फायदा उठाते हुए मैच को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया। अंतिम गेम में एचएस प्रणय अपनी लय हासिल करने में नाकाम रहे और शुरुआत में 7-12 से पिछड़ गए। भारतीय शटलर ने कई स्मैश लगाए और प्रतियोगिता में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन यह थाई शटलर को फाइनल में जगह बनाने से रोकने के लिए पर्याप्त नहीं था।

एचएस प्रणय ने स्वीकार किया, “शारीरिक रूप से मैं आज आगे नहीं बढ़ सका।” “पैर अच्छी हालत में नहीं थे लेकिन मैं कड़ी मेहनत कर रहा था और आसानी से जाने नहीं दे रहा था, लेकिन इसका श्रेय कुनाल्वुट विटिडसर्न को जाता है। वह लगातार शटल लगा रहा था और अच्छी गति से खेल रहा था। वह आसान गलतियाँ नहीं कर रहा था।”

हिमंता बिश्वा शर्मा ने बधाई देते हुए ट्वीट किया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, “BWF विश्व चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक जीतने पर @PRANNOYHSPRI को बधाई! खेल के प्रति उनके समर्पण और कोर्ट पर उनके शानदार कारनामों के अद्भुत परिणाम मिले हैं! उनके सभी भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

एचएस प्रणय, जिन्होंने मलेशिया मास्टर्स जीता और इस सीज़न में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे, अब आमने-सामने के रिकॉर्ड में कुनलावुत विटिडसार्न से 0-2 से पीछे हैं। एचएस प्रणय ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में डेनिश ओलंपिक और मौजूदा विश्व चैंपियन विक्टर एक्सेलसन को हराकर अपना पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप पदक पक्का कर लिया था। इस पदक से विश्व चैंपियनशिप में भारत की कुल संख्या 14 हो गई।

एचएस प्रणय के बाहर होने के साथ ही कोपेनहेगन में भारत का अभियान समाप्त हो गया। पीवी सिंधु, जो बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में पांच पदकों के साथ सबसे सफल भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, महिला एकल के दूसरे दौर में बाहर हो गईं।