मोहब्बत में मिली बेवफाई के बाद खुद को ऐसे संभालें

अपनी भावनाओं को अपने अंदर दबा कर ना रखें, बल्कि उसे बाहर आने दें। ब्रेकअप के बाद उदास या खुद को अकेले ना रखे।

0
102
love

सच्ची मोहब्बत हर किसी को नसीब हो यह बेहद मुश्किल है। जहाँ दो प्यार करने वाले कुछ मज़बूरियो के कारण एक -दूसरे से अलग हो जाते, तो वही कभी -कभी दोनों में से एक धोखा देकर चला जाता है। जहाँ आपका प्रेमी या प्रेमिका अचानक आपको किसी और के लिए धोखा देकर चला जाए तो एक पल के लिए ऐसा महसूस होता है जैसे पूरी दुनिया ही उजड़ गई हो। किसी से बेइंतहा प्यार करने के बाद धोखा मिले तो ये बहुत से लोगों के लिए सदमे जैसा होता है।

खासकर, जो लोग किसी से सच्ची मोहब्बत करते हैं, वे ये सोच बैठते हैं कि जैसे उनकी दुनिया ही खत्म हो गई है। धीरे-धीरे वे स्ट्रेस, एंजायटी और डिप्रेशन में चले जाते हैं। जाहिर सी बात है, मोहब्बत में मिली बेवफाई को बर्दाश्त कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन, आप कब तक उस व्यक्ति के लिए खुद को दुख पहुंचते रहेंगे। जिसने आपके सच्ची मोहब्बत की कद्र ही ना की हो।

हमेशा याद रखें, एक व्यक्ति के चले जाने से दुनिया खत्म नहीं होती है। आपको उस व्यक्ति को भूल कर आगे बढ़ने की सोचनी चाहिए। इसलिए किसी भी व्यक्ति के जाने से अवसाद में ना जाएं और कुछ ऐसा करें जो आपको आनंद दे। तो आइए जानते है इसी कड़ी में कुछ ऐसे ही टिप्स जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में आपकी सहायता करेंगे।

मोहब्बत में मिली बेवफाई से बाहर निकलने के लिए करे ये कार्य

अपनी भावनाओं को अपने अंदर दबा कर ना रखें, बल्कि उसे बाहर आने दें। ब्रेकअप के बाद उदास या खुद को अकेले ना रखे। अपने अंदर दबी उन सभी अच्छी-बुरी बातों, यादों, अहसासों, उदासी, दर्द को बाहर आने दें। ये जितना बाहर आएंगे, आप उतना ही हल्का महसूस करेंगे। जितना दर्द को महसूस करेंगे, उतनी ही जल्दी इससे उबर पाएंगे।

ब्रेकअप के बाद इमोशनल सपोर्ट की आवश्यकता हर किसी को महसूस होती है। इससे व्यक्ति डिप्रेशन में नहीं जाता है। आप चाहते हैं स्ट्रेस, डिप्रेशन से ग्रस्त ना हों तो परिवार, दोस्तों से इमोशनल सपोर्ट के लिए मिलें-जुलें। जितना आप उनके बीच रहेंगे। आप ब्रेकअप के दर्द को उतनी ही जल्दी भूल पाएंगे। कमरे में अकेले बैठे रहने की बजाय दोस्तों के साथ घूमने जाएं, कॉमेडी फिल्म देखें और परिवार के संग वक्त बिताये।

अकेले अपने कमरे में दिन-रात ना बैठे रहें। इससे आपके ख्यालों, मन-मस्तिष्क में वही सब बातें घूमती रहेंगी, जिससे आपको बाहर निकलना है। इसके लिए आप अपनी हॉबीज को अपनाएं, जो भी काम करना पसंद है, उसे करें। सोशल एक्टिविटी में शामिल हों, इससे आप ब्रेकअप के दर्द से जल्दी बाहर निकल सकेंगे। उस व्यक्ति से दोबारा ना मिलें, ना उससे कोई कॉन्टैक्ट रखें वरना आपको पुरानी बातें याद आएंगी और फिर तकलीफ होगा।