अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स और चमकदार त्वचा के लिए, रोजाना पिए चुकंदर का जूस

0
23

जब सर्दियां करीब होती हैं तो ज्यादातर लोग चुकंदर खाना या जूस पीना पसंद करते हैं। हालाँकि बहुत से लोगों को यह सुपरफूड पसंद नहीं है लेकिन फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको यह जूस जरूर पीना चाहिए क्योंकि यह सभी आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर है। जो कोई भी चुकंदर को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहता है, उसके लिए ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका हर सुबह चुकंदर का रस पीना है। तो इस लेख में जानते है कि इस सुपरफूड के फायदे क्या है।

करता है वजन कम

चुकंदर वजन कम करने में भी मदद करता है। इसका मतलब है कि यह जूस नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में सुधार करता है, जो सीधे व्यक्ति के हृदय और मांसपेशियों को प्रभावित करता है। इस प्रक्रिया से समग्र सहनशक्ति, प्रदर्शन और रिकवरी में सुधार होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, चुकंदर में फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है जो तृप्ति के स्तर में सुधार करता है और अधिक खाने से रोकता है।

बढ़ावा देता है हृदय स्वास्थ्य को

चुकंदर निस्संदेह नाइट्रेट का एक शक्तिशाली स्रोत है जो रक्तचाप को कम करके हृदय की रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है। इसके अलावा, यह रस सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की अतिउत्तेजना को भी कम करता है, जिससे बीपी भी बढ़ जाता है और परिणामस्वरूप हृदय रोग होता है। इस संबंध में, एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन लोगों ने चुकंदर का रस लेना शुरू कर दिया है, उनमें केवल आधे घंटे में रक्तचाप के स्तर में उल्लेखनीय कमी देखी गई है।

प्रदान करता है चमकती त्वचा

किसी व्यक्ति की त्वचा समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली को दर्शाती है। इस संबंध में, यदि आप शुष्क या सुस्त त्वचा से पीड़ित हैं या मुँहासे से पीड़ित हैं, तो चुकंदर का रस चमत्कार कर सकता है। इसका कारण यह है कि चुकंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है क्योंकि यह मुंहासों और फुंसियों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, यह जूस एक अच्छा रक्त शोधक भी है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर है और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा प्रदान करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत को भी निखारता है।

पाचन और इम्यूनिटी के लिए अच्छा है

अधिकांश लोग मधुमेह के रोगियों को चुकंदर न खाने या उसका रस न पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह मीठा होता है। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक यह सिर्फ एक मिथक है। चुकंदर निस्संदेह फाइबर का एक बड़ा स्रोत है और शरीर के लिए कई आवश्यक खनिजों का भंडार भी है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी, फाइबर और फोलेट भी होता है जो ऊतक विकास, पाचन कार्यों और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

शरीर के अंदर प्रचुर पोटेशियम का संचार करता है

मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए उचित पोटेशियम की आवश्यकता होती है और चुकंदर का रस इसका सही उपाय है। यह तंत्रिकाओं और मांसपेशियों दोनों के सुचारू कामकाज में मदद करता है। इसलिए, यदि आपके शरीर में पोटेशियम का स्तर कम है, तो शरीर में कमजोरी, थकान, मांसपेशियों में ऐंठन आदि जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हालाँकि, यदि पोटेशियम का स्तर बेहद कम है, तो हृदय की असामान्य लय और कई अन्य गंभीर स्थितियाँ भी हो सकती हैं।

सावधानियां

  • चुकंदर खाने के बाद आपका मूत्र और मल लाल या गुलाबी रंग का हो सकता है। यह स्थिति, जिसे बीटुरिया के नाम से जाना जाता है, हानिरहित है।
  • यदि आपको निम्न रक्तचाप है, तो नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने से आपके रक्तचाप के बहुत कम होने का खतरा बढ़ सकता है। अपने रक्तचाप की सावधानीपूर्वक निगरानी करें।
  • यदि आपको कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी होने का खतरा है, तो चुकंदर का जूस न पियें।

अधिक जानें

  • चुकंदर स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, चाहे आप उन्हें किसी भी तरह से तैयार करें। हालाँकि, चुकंदर का रस निकालना उनका आनंद लेने का एक बेहतर तरीका है क्योंकि चुकंदर को पकाने से उनका पोषण मूल्य कम हो जाता है।
  • यदि आपको सीधे चुकंदर का रस पसंद नहीं है, तो मिट्टी जैसा स्वाद लाने के लिए इसमें कुछ सेब के टुकड़े, पुदीना, खट्टे फल या एक गाजर मिलाने का प्रयास करें।
  • यदि आप चुकंदर के रस को अपने आहार में शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले इसे हल्के में लें।
  • आधे छोटे चुकंदर का रस निकालकर शुरुआत करें और देखें कि आपका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देता है। जैसे-जैसे आपका शरीर समायोजित होता है, आप अधिक पी सकते हैं।

Disclaimer: यह आर्टिकल सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज या उपाय अपनाने से पूर्व हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें।