भारतीय फुटबॉल टीम के SAFF चैंपियनशिप 2023 जीतने पर प्रशंसकों ने गाया ‘वंदे मातरम’

स्टेडियम में लगभग 26,000 प्रशंसकों ने भारतीय फुटबॉल टीम की यादगार जीत का जश्न मनाते हुए 'वंदे मातरम' के नारे लगाए और गाए।

0
SAFF Championship 2023

बेंगलुरू: भारत ने बेंगलुरू के खचाखच भरे कांतीरावा स्टेडियम में कुवैत पर कड़ी जीत के साथ दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (एसएएफएफ) चैंपियनशिप (SAFF Championship 2023) में रिकॉर्ड नौवां खिताब जीता। सामान्य और अतिरिक्त समय में दोनों टीमों को विजेता नहीं मिल पाने के बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए किया गया।

हाफ टाइम ब्रेक से सात मिनट पहले भारत ने पीछे से आकर बराबरी कर ली, जब शब्बीर अल खाल्दी ने 14वें मिनट में मेहमान टीम को बढ़त दिला दी। यह भारत का एक शानदार टीम मूव था जिसकी शुरुआत कप्तान सुनील छेत्री और आशिक कुरुनियन ने की और सहल अब्दुल समद की सहायता से लालियानजुआला चांग्ते ने समाप्त किया।

दोनों टीमें गतिरोध तोड़ने में विफल रहीं क्योंकि शिखर संघर्ष अतिरिक्त समय और अंततः पेनल्टी शूटआउट में चला गया। गुरप्रीत सिंह संधू ब्लू टाइगर्स के लिए एक अप्रत्याशित नायक के रूप में उभरे, उन्होंने कुवैत के कप्तान खालिद हाजिया की पेनल्टी बचाकर शूटआउट में भारत को 5-4 से जीत दिलाई।

जैसे ही भारत ने एक पखवाड़े में अपनी दूसरी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीती, दर्शक दीर्घा में मौजूद प्रशंसक खुशी से झूम उठे। प्रतिष्ठित कांतिरावीरा स्टेडियम में 26000 लोगों की भीड़ ने वंदे मातरम गाकर भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम पर अपना गर्व व्यक्त किया। रोंगटे खड़े कर देने वाले क्षण में, सुनील छेत्री एंड कंपनी ट्रॉफी उठाने के समारोह के दौरान प्रशंसकों के साथ भारत का राष्ट्रीय गीत गाने में शामिल हो गए।

SAFF चैंपियनशिप 2023 (SAFF Championship 2023) का खिताब इंटरकांटिनेंटल कप में भारत की जीत के एक पखवाड़े बाद आता है। ब्लू टाइगर्स ने पिछले महीने ओडिशा के भुवनेश्वर में फाइनल में लेबनान को 2-0 से हराया था। अपना नौवां SAFF खिताब जीतकर, भारत ने अपने क्षेत्रीय प्रभुत्व को बढ़ाया और इस प्रक्रिया में 2021 में पिछले संस्करण में जीते गए खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया, और फाइनल में नेपाल को 3-0 से हराया।