सोलो ट्रैवेलर के रूप में भारत में मजा ले, इन मजेदार और साहसिक गतिविधियों का

0

वे दिन गए जब लोग, विशेषकर युवा, अकेले यात्रा करने से झिझकते थे। परिवर्तन की हवा ने आरक्षण या शंकाओं, लॉजिस्टिक्स के मामले में आने वाली बाधाओं को दूर कर दिया है और उन यात्राओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया है जो न केवल मनोरंजक हैं, बल्कि ताज़गी भरी शिक्षाप्रद हैं। और यह सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हो रहा है। जैसा कि वे कहते हैं, एकल यात्रा एक परिवर्तनकारी अनुभव है जो व्यक्तियों को आत्म-खोज और अन्वेषण की यात्रा शुरू करने की अनुमति देती है। क्या आप भी ऐसा सोचते हैं? इस पर विचार करने का यह एक अच्छा समय है।

उत्तराखंड के औली में करे स्कीइंग

औली में स्कीइंग यदि हिमाचली जंगल के बीच में गर्म अलाव के आसपास अजनबियों के साथ रात बिताना आपके बस की बात नहीं है, हालांकि हिमाचल में चाय वास्तव में ताज़ा हो सकती है। आप अकेले यात्रियों के लिए बर्फ और पहाड़ियों से ढके औली में किसी अन्य साहसिक स्थान की यात्रा कर सकते हैं। ट्रैकिंग, स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए एक स्वर्ग, यह जगह उत्तराखंड में सबसे अच्छी तरह से रखे गए खजानों में से एक है और यहां तक ​​​​कि अगर आप स्की नहीं कर सकते हैं, तो निराश मत होइए क्योंकि औली में पहली बार आने वालों के लिए स्की प्रशिक्षण कक्षाएं हैं।

हिमाचल प्रदेश के बीर बिलिंग में करें पैराग्लाइडिंग गतिविधि

बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग एक ऐसी जगह जहां आप बीर बिलिंग के आसपास रबरनेक देखने पर पक्षियों के बजाय पैराग्लाइडर देखते हैं, यह देखने लायक और रहने का अनुभव देने वाला एक दृश्य है। यह दृश्य इतना सुंदर है कि जैसे ही आप पैराग्लाइडिंग गतिविधि के लिए प्रसिद्ध इस गंतव्य की भूमि पर अपने पैर रखेंगे, यह निश्चित रूप से आपको एक अच्छा एहसास देगा। यहां रहते हुए, पहाड़ी ढलानों और देवदार के पेड़ों के मनमोहक दृश्य के साथ आरामदायक रिसॉर्ट्स के साथ एक स्वर्गीय अनुभव की उम्मीद करें। अकेले यात्री द्वारा बीर बिलिंग की यात्रा आसानी से की जा सकती है और यहां बिताने के लिए एक सप्ताहांत काफी है।

सोझा में रात्रि प्रवास का अनुभव लें

हिमाचल प्रदेश की चमकदार पहाड़ियों और जंगलों के बीच एक रात बिताना निश्चित रूप से एक रोमांचकारी बात है, खासकर यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हों। ऐसे दिलचस्प रात्रि प्रवास के लिए, हिमाचल के तीर्थन घाटी के एक छोटे से गाँव सोझा में आएँ। यह स्थान लकड़ी के घरों, स्वादिष्ट भोजन और विशाल कमरों के साथ एक आकर्षक अनुभव प्रदान करता है। आराम और विश्राम की तलाश करने वालों के लिए शोजा/सोझा में रुकना सबसे अच्छा है।

मेघालय और सिक्किम में करें कयाकिंग

अकेले यात्रा करने वालों के लिए कयाकिंग सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है और जब इस तरह के रोंगटे खड़े कर देने वाले जल क्रीड़ा की बात आती है तो मेघालय की किंशी और सिक्किम की तीस्ता और रंगित नदियाँ सबसे अच्छी हैं। सिक्किम का अदम्य जल प्रत्येक चट्टान को चीरता हुआ गरजता है और इस धारा को पार करने का साहस केवल विशेषज्ञ राफ्टर्स ही कर सकते हैं। इसके अलावा, मेघालय में किंशी नदी अधिकांश हिस्सों में शांत है (सिक्किम की दो नदियाँ भी ऐसी ही हैं) और यह पहली बार केयकर्स के लिए सुखदायक वातावरण बना सकती है, जो पास के छोटे झरने को देखकर सहज पाल का आनंद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here