शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने किया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार

0
47

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के सीएम को दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। श्री केजरीवाल स्वतंत्र भारत के इतिहास में गिरफ्तार होने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं और उनकी पार्टी ने कहा है कि वह पद पर बने रहेंगे।

इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सिविल लाइंस स्थित आवास पर तलाशी शुरू की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अब तक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें जारी किए गए लगभग नौ ईडी समन में शामिल नहीं हुए हैं। ईडी के अधिकारी मामले में समन देने के लिए आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों ने सीएम आवास पर केजरीवाल के स्टाफ को भी सूचित किया कि उनके पास सर्च वारंट है।

क्या है मामला ?

मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय का दावा है कि AAP नेताओं को उत्पाद शुल्क नीति में ₹100 करोड़ की रिश्वत मिली।

ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में भी केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी का आरोप है कि आरोपी आबकारी नीति बनाने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे।
इस मामले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। केजरीवाल ने पिछले साल 2 नवंबर से संघीय एजेंसी द्वारा जारी किए गए आठ समन को “अवैध और राजनीति से प्रेरित” बताते हुए नजरअंदाज कर दिया।

अब केजरीवाल की गिरफ्तारी से दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी सकते में आ गई है। केजरीवाल की गिरफ्तारी से न केवल पार्टी के लोकसभा अभियान के पटरी से उतरने का खतरा है, बल्कि इसका दिल्ली में शासन और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर लंबे समय तक असर पड़ सकता है।