ईडी ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में अभिनेत्री श्रद्धा कपूर को भेजा समन

इससे पहले गुरुवार को जांच एजेंसी ने कथित तौर पर ऐप का प्रचार करने के लिए हुमा कुरैशी और हिना खान को भी तलब किया था।

0

महादेव मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा तलब किए जाने वाले अभिनेताओं की सूची में बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) नवीनतम नाम हैं। श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) के शुक्रवार को ईडी के सामने पेश होने की उम्मीद है। इससे पहले गुरुवार को जांच एजेंसी ने हुमा कुरेशी (Huma Qureshi) और हिना खान (Hina Khan) को कथित तौर पर ऐप को प्रमोट करने के लिए और कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) को दुबई (Dubai) में महादेव बुक ऐप की सक्सेस पार्टी में शामिल होने के लिए तलब किया था।

इस बीच, अभिनेता रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), जिन्हें बुधवार को इसी मामले में ईडी ने तलब किया था, ने जांच एजेंसी से उसके सामने पेश होने के लिए दो सप्ताह का समय मांगा। ईडी को अभी यह तय करना है कि वह अभिनेता को दो सप्ताह का समय देगी या नहीं। हालाँकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, रणबीर को कथित तौर पर एक आरोपी के रूप में मामले में पूछताछ के लिए नहीं बुलाया गया है, बल्कि सट्टेबाजी ऐप को बढ़ावा देने के लिए प्राप्त धन के स्रोत के बारे में उनकी जानकारी को समझने के लिए बुलाया गया है।

बॉलीवुड अभिनेता ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के लिए एक सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं और कथित तौर पर उन्हें ऐप के लिए प्रचार गतिविधियों के लिए भुगतान प्राप्त हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कथित संलिप्तता के लिए मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली लोगों सहित लगभग 100 लोग ईडी की जांच के दायरे में हैं। इन हस्तियों ने इस साल की शुरुआत में फरवरी में कंपनी के प्रमुख सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar) की शादी और सितंबर 2022 में कंपनी की सफलता पार्टी में भाग लिया या प्रदर्शन किया।

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप की जांच ईडी और कई राज्यों के पुलिस विभाग कर रहे हैं। ऐप पोकर, कार्ड गेम, चांस गेम, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल और क्रिकेट जैसे विभिन्न ऑनलाइन गेम पर अवैध सट्टेबाजी को सक्षम बनाता है। यह ऐप कथित तौर पर दुबई स्थित सौरभ और रवि उप्पल द्वारा चलाया जाता है। कंपनी दुबई से संचालित होती है जहां सट्टेबाजी वैध है, हालांकि, भारत में यह अवैध है।

ईडी ने ऐप से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के संबंध में कोलकाता, भोपाल, मुंबई समेत कई शहरों में तलाशी ली थी। मामले के अनुसार, कथित तौर पर सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करके बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, प्लेटफॉर्म के प्रमोटर ने कथित तौर पर शादी पर ₹200 करोड़ खर्च किए और एजेंसी अंतिम-लाभार्थियों की पहचान करने के लिए मनी ट्रेल का पता लगाने की कोशिश कर रही है।