ना फेंके इस्तेमाल किये हुए टी-बैग्स, अलग-अलग तरीकों से करें उपयोग

0
28

अगली बार जब आप अपने लिए एक गर्म कप चाय बनाएं, तो उस गीले बैग को कूड़े में फेंकने की स्वाभाविक प्रवृत्ति का विरोध करें। पहली प्रवृत्ति इस्तेमाल किए गए टी बैग को फेंकने की हो सकती है, लेकिन वहीं रुक जाएं। उस टी बैग के अभी भी इतने सारे उपयोग हैं कि आप उसे फेंककर उसका उपयोग करने से चूक रहे हैं। इस लेख में, हम स्वास्थ्य और कल्याण के लिए टी बैग्स का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करते हैं।

चमक और कोमलता के लिए बालों को धोएं

कुछ चाय, जैसे कि ग्रीन टी या कैमोमाइल, आपके बालों की कोमलता और चमक को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। चाय बनाने के बाद टी बैग को ठंडा करें और आखिरी मिनट में बालों को धोने के लिए इस तरल पदार्थ का उपयोग करें। चाय के एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों को चमका सकते हैं और सिर की सूजन से भी राहत दिला सकते हैं।

DIY हर्बल फुट सोक

आप इस्तेमाल किए गए टी बैग्स का उपयोग करके अपने पैरों को सुखदायक हर्बल फुट सोक से लाड़-प्यार कर सकते हैं। कई टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं, उन्हें ठंडा होने दें और तैयार चाय को गर्म पानी के एक बेसिन में डालें। थकी हुई मांसपेशियों को आराम देने और खुरदुरी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए अपने पैरों को 15-20 मिनट तक भिगोएँ।

अपना चेहरा फिर से जीवंत करें

इस्तेमाल किए गए टी बैग्स की सामग्री का उपयोग करके DIY फेस स्क्रब बनाएं। आपको बस इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को एक कटोरे में डालना है। फिर, एक चम्मच (कम से कम) शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। गोलाकार गतियों का उपयोग करते हुए मिश्रण को अपने चेहरे की त्वचा पर हल्के से लगाएं। इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो लें और पुनर्जीवित, चमकदार रंगत का आनंद लें।

आंखों को कम सूजी हुई बनाएं

उसी तर्ज पर, इस्तेमाल किए गए टी बैग सूजी हुई आंखों को वापस सामान्य स्थिति में लाने में शानदार हैं। बस दो टी बैग्स को गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद, उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें और कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें। फिर, पीछे हटें और प्रत्येक आंख पर एक टी बैग रखकर लगभग पांच मिनट तक आराम करें।

सनबर्न को कम करें

टी बैग्स के सुखदायक गुणों के कारण आप सनबर्न से भी राहत पा सकते हैं। असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए आप धूप से झुलसी त्वचा पर ठंडे टी बैग रख सकते हैं। काली चाय में विशेष रूप से टैनिन होता है जो सूजन को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है।

प्राकृतिक दुर्गंधनाशक

इस्तेमाल किए गए टी बैग का उपयोग जूतों या जिम बैग से आने वाली अप्रिय गंध को छिपाने के लिए किया जा सकता है। उपयोग करने के बाद, गंध को सोखने के लिए बैगों को छोटे क्षेत्रों में रखने से पहले उन्हें हवा में पूरी तरह सूखने दें। इतना ही नहीं, आप इसका इस्तेमाल अपने फ्रिज की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। चाय की पत्तियों के प्राकृतिक दुर्गंधनाशक गुण आपकी चीज़ों को साफ़ महक देते हैं।