DC vs KKR, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीत किया कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बल्लेबाजी का फैसला

0

DC vs KKR, IPL 2024: इस महीने की शुरुआत में चल रहे आईपीएल में जब दोनों टीमें आखिरी बार भिड़ी थीं तो कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स पर दबदबा बनाते हुए 106 रन की बड़ी जीत दर्ज की थी। इस बार सोमवार को ईडन गार्डन्स में चीजें वैसी होने की संभावना नहीं है।

DC vs KKR, IPL 2024 टॉस अपडेट

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम अपने पिछले पांच मैचों में चार जीत दर्ज करके आगे बढ़ रही है और इतने ही मैचों के बाद उसके 10 अंक हैं। इसके विपरीत, नाइट्स दो हार के बाद और घरेलू मैदान पर अपने पिछले तीन मैचों में एक रन की मामूली जीत हासिल करने के बाद थोड़ा अस्थिर दिख रहे हैं। हालांकि केकेआर अभी भी आठ मैचों में 10 अंकों के साथ प्लेऑफ की दौड़ में मजबूती से बना हुआ है, लेकिन केकेआर को पता है कि आगे फिसलने की स्थिति में उन्हें परेशानी हो सकती है।

गेंदबाजी केकेआर की कमजोर कड़ी बनी हुई है क्योंकि उन्हें बड़े स्कोर का बचाव करने में संघर्ष करना पड़ा है। सुनील नरेन (Sunil Narine) को छोड़कर उनके सभी गेंदबाज रन लुटा रहे हैं। मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) की उपलब्धता अभी भी अनिश्चित है, केकेआर को अपने गेंदबाजी संयोजन को सही करने की सख्त जरूरत है। जैसा कि उनके सहायक कोच रेयान टेन डोशेट ने कहा, गेंदबाजों को दिल दिखाने और विरोधी कौशल वाली गेंदबाजी विकसित करने की जरूरत है।

बल्लेबाजी विभाग में, अब समय आ गया है कि उनके मध्यक्रम को कड़ी मेहनत करनी पड़े क्योंकि फिल साल्ट और नरेन से उन्हें हर दिन इतने अच्छे अंदाज में आउट करने की बहुत ज्यादा उम्मीद होगी।

जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो के बाद, दोनों ने ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में केकेआर के खिलाफ जीत के लिए शतक लगाए, सभी की निगाहें डीसी के सलामी बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैकगर्क पर होंगी, जिन्होंने हाल के दिनों में इस आईपीएल में पांच पारियों में 237.50 की दर से 247 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया है।

दर्शकों को उम्मीद होगी कि 22 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जिसे लुंगी एनगिडी के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम में शामिल किया गया था, एक और शानदार शुरुआत देगा और पंत को अपनी फॉर्म हासिल करने के लिए मंच प्रदान करेगा, और ट्रिस्टन स्टब्स को आक्रामक प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करेगा। आदेश दें क्योंकि डीसी बदला लेने की कोशिश करेगा। हालांकि, टीम को चोटिल डेविड वार्नर और ईशांत शर्मा की कमी खलती रहेगी।

दिलचस्प बात यह है कि डीसी के पास ईडन ट्रैक के बारे में काफी स्थानीय इनपुट होंगे जो इस टूर्नामेंट के उच्च स्कोरिंग स्थानों में से एक साबित हो रहा है। प्रतिद्वंद्वी डगआउट में डीसी के क्रिकेट निदेशक के रूप में शहर के लड़के सौरव गांगुली की उपस्थिति सोमवार को केकेआर के समर्थन आधार को भी विभाजित कर सकती है।

मैदान पर, बंगाल के क्रिकेटर अभिषेक पोरेल और मुकेश कुमार अपने ‘घरेलू’ मैच में सार्थक योगदान देना पसंद करेंगे। जहां पोरेल महत्वपूर्ण कैमियो भूमिका निभा रहे हैं, वहीं मुकेश कैपिटल्स के लिए ‘डेथ’ गेंदबाज बनकर उभरे हैं।

स्पिन के मामले में डीसी इस आईपीएल में सबसे सफल टीम रही है, उनके धीमे गेंदबाजों ने अब तक 21 विकेट लिए हैं।

टीम के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव, जिन्होंने अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी टीम के साथ कुछ कड़वे अनुभव होने का दावा किया है, उनके खिलाफ एक या दो अंक साबित करना पसंद करेंगे। चाइनामैन गेंदबाज को अक्षर पटेल से अच्छा समर्थन मिल रहा है जो अक्सर चीजों को व्यवस्थित रखते हैं।

डीसी के इम्पैक्ट सब के रूप में तेज गेंदबाज रसिख सलाम को जारी रखने की संभावना है, जिसने उनके लिए अच्छा काम किया है। कुल मिलाकर यह दोनों के लिए एक उच्च जोखिम वाला खेल होगा।

DC vs KKR, IPL 2024 प्लेइंग XI

दिल्ली कैपिटल्स प्लेइंग XI: पी. शॉ, जे. फ्रेजर-मैकगर्क, ए. पोरेल, एस. होप, आर. पंत (कप्तान और विकेटकीपर), टी. स्टब्स, ए. पटेल, के. यादव, आर. सलाम, एल. विलियम्स , के. अहमद।

कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेइंग XI: पी. साल्ट (विकेटकीपर), एस. नरेन, वी. अय्यर, एस. अय्यर (सी), ए. रसेल, आर. सिंह, आर. सिंह, एम. स्टार्क, वी. अरोड़ा, एच. राणा , वी. चक्रवर्ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here