CSK vs GT, IPL 2023: चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को हराकर पांचवां खिताब जीता

इस जीत के साथ ही चेन्नई ने सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

0
CSK vs GT

CSK vs GT, IPL 2023: रवींद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाई। कल रात चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। मैच 28 मई को होना था। बारिश के चलते 29 देर रात खिंचे मुकाबले में सीएसके ने खिताब जीता।

गुजरात टाइटंस की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 214 का विशाल स्कोर खड़ा किया। गुजरात टाइटंस की तरफ से साईं सुदर्शन ने महज 47 गेंदों में 96 रन बनाये हालांकि वह अपने शतक से चूक गए। गुजरात टाइटंस के इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी पारी में आठ चौके और छह छक्के लगाए और डेथ ओवरों का भरपूर फायदा उठाया। इससे पहले, रिद्धिमान साहा ने 39 गेंदों में 54 रन बनाए थे। वही तेजतर्रार सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल 20 गेंदों में 39 रन बनाकर आउट हो गए।

बारिश ने डाला खलल

पूरी जीटी पारी के दौरान केवल हल्की बूंदाबांदी हुई थी, जिससे कोई रुकावट नहीं आई। हालांकि, सीएसके की पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद के बाद भारी बारिश ने स्टेडियम को रुकने के लिए मजबूर कर दिया। जबकि बारिश लंबे समय तक नहीं रही, यह गीला आउटफील्ड था, विशेष रूप से वर्ग के किनारे पर एक समस्याग्रस्त अभ्यास पिच जो सबसे बड़ी देरी का कारण बनी। अंत में, मैच को 15 ओवर का कर दिया गया और सीएसके के लक्ष्य को संशोधित कर 171 कर दिया गया।

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी

संशोधित लक्ष्य 171 का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम को जीत के लिए आखिरी दो गेंदों पर 10 रन चाहिए थे। लेकिन रवींद्र जडेजा ने दूसरी आखिरी गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर सीएसके को पांच विकेट से जीत और पांचवां खिताब दिलाया। जडेजा के अलावा चेन्नई के लिए डेवोन कॉन्वे ने 47 रन, शिवम दुबे ने 32, और अजिंक्य रहाणे ने 27 रन बनाए। गुजरात के लिए मोहित शर्मा ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट अपने नाम किये। डेवोन कॉन्वे को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

सीएसके ने एक बार फिर ट्रॉफी अपने नाम की

धोनी, जडेजा और रायडू ने बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी से ट्रॉफी प्राप्त की। इसलिए धोनी है सबसे अलग क्योंकि उन्होंने जडेजा और रायुडू को पहले ट्रॉफी प्राप्त करने के लिए कहा। फिर, उस कप को उन्होंने अपने साथियों को दे दिया और खुद अलग खड़े हो गए। आखिरकार वह एमएस धोनी हैं, उनके जैसा कोई नहीं। धोनी बहुत ही सरल स्वभाव के व्यक्ति है। धोनी अब तक पांच बार यह ट्रॉफी उठा चुके हैं। अंबाती रायडू को विदाई देने का यह शानदार तरीका है।

धोनी ने अपने इंटरव्यू की शुरुआत खुद से की, ऐसा लग रहा था जैसे वह अपने संन्यास की घोषणा करने वाले हैं, लेकिन वास्तव में, वह केवल इतना कहना चाहते थे कि इस साल देश के हर शहर में उन्हें मिले प्यार की वह सराहना करते हैं। उनका अगले साल वापस लौटने का इरादा है।

CSK vs GT प्लेइंग इलेवन

चेन्नई सुपर किंग्स इलेवन: डी कॉनवे, आर गायकवाड़, ए रहाणे, एम अली, ए रायडू, आर जडेजा, एमएस धोनी (c & wk), डी चाहर, टी देशपांडे, एम तीक्षणा, एम पथिराना।

गुजरात टाइटन्स XI: एस गिल, डब्ल्यू साहा (wk), एस सुदर्शन, विजय शंकर, एच पांड्या (c), डी मिलर, आर तेवतिया, आर खान, एन अहमद, एम शमी, एम शर्मा।