बौद्ध धर्म के स्थापक भगवान बुद्ध के जन्म का स्मरण कराती है, बुद्ध पूर्णिमा

0
34

राजकुमार सिद्धार्थ गौतम के जन्म का प्रतीक है, जो गौतम बुद्ध बने और बौद्ध धर्म की स्थापना की। इस पवित्र त्योहार को बुद्ध के जन्मदिन, बुद्ध दिवस या बुद्ध जयंती के रूप में भी जाना जाता है। मुख्य रूप से एक बौद्ध त्योहार, यह दिन भारत, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, तिब्बत, थाईलैंड, तिब्बत, चीन, कोरिया सहित अधिकांश दक्षिण, दक्षिणपूर्व और पूर्वी एशिया में मनाया जाता है। यह हिंदू माह वैशाख की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो अप्रैल या मई में पड़ता है। बौद्ध इस दिन को बड़ी भक्ति और खुशी के साथ मनाते हैं, विभिन्न धार्मिक समारोहों और अनुष्ठानों में भाग लेते हैं। अंदर त्योहार की तारीख, इतिहास, महत्व और बहुत कुछ जानें।

बुद्ध पूर्णिमा 2024 तिथि व् समय

  • इस वर्ष, बुद्ध जयंती 23 मई, गुरुवार को है। इस वर्ष गौतम बुद्ध की 2586वीं जयंती है।
  • पूर्णिमा तिथि आरंभ: 22 मई 2024 को शाम 6:47 बजे
  • पूर्णिमा तिथि 23 मई 2024 को शाम 7:22 बजे समाप्त होगी

बुद्ध पूर्णिमा 2024 का इतिहास

हालाँकि बुद्ध के जन्म और मृत्यु की सटीक तारीखें अज्ञात हैं, इतिहासकार आमतौर पर उनका जीवनकाल 563-483 ईसा पूर्व के बीच होने का अनुमान लगाते हैं। गौतम बुद्ध का जन्म लुम्बिनी, नेपाल में हुआ था और उन्होंने 35 वर्ष की उम्र में निर्वाण प्राप्त किया था। बुद्ध पूर्णिमा को बौद्ध धर्म के मूल सिद्धांतों: शांति, करुणा और ज्ञानोदय पर चिंतन के दिन के रूप में मनाया जाता है। दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में, यह त्यौहार वेसाक के साथ मेल खाता है – जो बुद्ध के ज्ञानोदय और उनके निर्वाण में जाने का उत्सव है। यह त्योहार शांति और सद्भाव का संदेश फैलाने का मौका देता है।

बुद्ध पूर्णिमा 2024 का महत्व

बौद्ध धर्म में पूर्णिमा का महत्व है क्योंकि इस दिन गौतम बुद्ध के जीवन में तीन महत्वपूर्ण घटनाएं घटी थीं। मई में पूर्णिमा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि राजकुमार सिद्धार्थ का जन्म लुंबिनी ग्रोव में हुआ था। दूसरे, राजकुमार सिद्धार्थ गौतम ने छह साल की कठिनाई के बाद बोधगया में बोधि वृक्ष की छाया में ज्ञान प्राप्त किया और गौतम बुद्ध बन गए। तीसरा, 45 वर्षों तक सत्य की शिक्षा देने के बाद, जब वे अस्सी वर्ष के थे, कुशिनारा में, उनका निब्बान (निर्वाण) में निधन हो गया – पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here