‘मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना’ शिवराज सिंह चौहान ने किया लॉन्च

सीएम ने कहा, मेरा प्रयास और संकल्प है कि प्रत्येक किसान खुशहाल और समृद्ध रहे। कई स्थानों पर कम बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ है। इसके लिए सर्वे के आदेश दे दिए गए हैं।

0

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) बुधवार को भोपाल में स्थित कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन हॉल पहुंचे थे। यहां उन्होंने ‘मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना’ (Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana) को लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य में कुछ दिनों के लिए कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी थी।

इस दौरान हमारे द्वारा किसानों के भले के लिए शुरू की गई योजना को उन्होंने बंद कर दिया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने संबोधित करते हुए कहा, ‘एक बार फिर हम उस योजना की शुरुआत कर रहे हैं। किसान केवल अन्नदाता नहीं बल्कि हमारे प्राणदाता भी हैं। राज्य के किसानों के प्रयासों, परिश्रम के कारण राज्य ने कृषि के क्षेत्र में नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने इस दौरान ‘मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना’ (Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana) की शुरुआत की और कहा कि इस योजना के माध्यम से न केवल किसानों के खेत तक बिजली और पानी पहुंचेगी। बल्कि किसान भी इससे समृद्ध होंगे। किसानों की समृद्धि से मध्य प्रदेश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ‘मेरा प्रयास और संकल्प है कि प्रत्येक किसान खुशहाल और समृद्ध रहे। कई स्थानों पर कम बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ है। इसके लिए सर्वे के आदेश दे दिए गए हैं। अगर नुकसान हुआ है तो इसकी भरपाई की जाएगी।’ बता दें कि सीएम ने यहां ‘मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना’ के तहत हरदा जिले के किसानों का ऑनलाइन फॉर्म भरवाकर योजना का औपचारिक शुभारंभ किया।

इस दौरान अपने संबोधन में सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि राज्य में हमने बिजली का उत्पादन बढ़ाकर 29000 मेगावॉट किया है। हमारी सरकार ने किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण उपलब्ध कराने का काम किया है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) में भोपाल में संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकारी सरकार खेती में इस्तेमाल करने के लिए बिजली की आपूर्ति के लिए नए ट्रांसफॉर्मर लगाएगी। उन्होंने इस दौरान कहा, राज्य की हमारी सरकार ने अबतक 47 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की जो कि पिछली सरकारों से कहीं अधिक है।