क्या वजन घटाने में सहायक हो सकता है भैंस का दूध, आइये जाने

0

दूध पौष्टिक और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण और वृद्धि के लिए आवश्यक है। दूध में जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी जैसे कई खनिज होते हैं। नतीजतन, आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। साथ ही रोजाना दूध का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है।

दूध की उच्च प्रोटीन सामग्री लोगों को वजन कम करने और मांसपेशियों को विकसित करने में मदद कर सकती है। दूध जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ चयापचय को बढ़ाकर और भोजन के बाद तृप्ति को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह दैनिक कैलोरी सेवन को कम कर सकता है। भैंस के दूध से आमतौर पर मक्खन, दही, पनीर और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पाद तैयार होते हैं। साथ ही, भैंस के दूध में उच्च पोषण मूल्य भी होता है।

वजन घटाने के लिए भैंस का दूध

मोटापा रोधी गुण

भैंस के दूध में एल. पैराकेसी बैक्टीरिया होता है। शोध के अनुसार, इसका शरीर की वसा पर मोटापा-विरोधी प्रभाव पड़ता है। एल. पैराकेसी के सेवन से शरीर का वजन कम होता है, शरीर की चर्बी कम होती है और तृप्ति बढ़ती है। भैंस के दूध में प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं और वजन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। नतीजतन, भैंस का दूध वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

प्रोटीन कंटेंट

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में अधिक प्रोटीन, वसा और लैक्टोज होता है। अधिक प्रोटीन वाले दूध का सेवन करने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। अध्ययनों के अनुसार, आप रोजाना कम कैलोरी का सेवन करके वजन और शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं। आपका मस्तिष्क, विशेष रूप से हाइपोथैलेमस, मुख्य रूप से नियंत्रित करता है कि आप कितना वजन रखते हैं। कब और कितना खाना चाहिए, यह तय करने के लिए आपका मस्तिष्क विभिन्न सूचनाओं का मूल्यांकन करता है।

विटामिन और खनिज

भैंस के दूध में काफी मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं जो जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अध्ययनों ने पुष्टि की है कि इसमें विटामिन ए और बी12 दोनों होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी6 भी होता है, जो भूख कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ तरीके से कैसे करें भैंस के दूध का सेवन ?

भैंस का दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिसका स्वस्थ और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि यह तृप्ति की भावना को बढ़ाने और भूख को कम करने में मदद कर सकता है। परिणामस्वरूप, इससे कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए, यह कैलोरी की कमी को बढ़ावा देकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

कैलोरी की कमी तब होती है जब आप उपभोग की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रोटीन में उच्च तापीय प्रभाव होता है। इसका तात्पर्य यह है कि आपका शरीर अन्य प्रकार के पोषक तत्वों को पचाने की तुलना में प्रोटीन को पचाने में अधिक कैलोरी जलाता है। कैल्शियम वजन घटाने में लाभकारी हो सकता है, क्योंकि कुछ शोध से पता चलता है कि यह शरीर में वसा के चयापचय को विनियमित करने और भूख को दबाने में मदद करता है।

दूध पीने का सही समय

अन्य ठोस खाद्य पदार्थों के साथ दूध भी नाश्ते का हिस्सा होना चाहिए। दूध नाश्ते के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह आपको दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देता है। हालाँकि, आपको सुबह खाली पेट दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

दोपहर के भोजन के बाद या दोपहर में, गर्म दूध पाचन के लिए सहायक होता है, लेकिन कृपया कम से कम एक घंटे का अंतर रखें। यदि आप पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं तो दूध पीने से बचें क्योंकि यह इसे और अधिक जटिल बना सकता है।

प्रीकॉशन

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भैंस के दूध से एलर्जी होती है। दूध की एलर्जी दूध के एक या अधिक प्रोटीन से हो सकती है। बच्चों को अक्सर दूध से एलर्जी होती है। बहुत कम संख्या में लोगों को पर्याप्त लैक्टोज़ का उत्पादन करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। परिणामस्वरूप, जब व्यक्ति दूध का सेवन करते हैं, तो बड़ी आंत के बैक्टीरिया लैक्टोज को तोड़ देते हैं और कुछ असुविधा पैदा करते हैं; इस स्थिति को लैक्टोज असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है।