इन पांच तरीको को अपनाकर बिल्ड करे योग प्रशिक्षक के रूप में अपना करियर

0

अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अपने योग शिक्षण करियर को अंततः आगे बढ़ाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका बायोडाटा अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी जानकारी दे सके। सामान्य तौर पर, योग केंद्रों और स्कूलों और अन्य फिटनेस सुविधाओं में पूर्णकालिक शिक्षण पदों के लिए प्रमाणित योग शिक्षकों की मांग है।

लेकिन आपके पास प्रमाणन न होने पर भी शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप चाहे किसी भी समूह से हों, महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि आपका बायोडाटा उस क्षेत्र में किसी प्रकार का प्रासंगिक अनुभव दर्शाता हो। ये हो सकते हैं:

वालंटियर कार्य करे

सामुदायिक केंद्र और गैर सरकारी संगठन अक्सर अपने कल्याण कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में बुजुर्ग लोगों, बच्चों और वयस्कों के लिए योग प्रशिक्षण आयोजित करते हैं। वे ऐसी नौकरियों के लिए स्वेच्छा से योग प्रशिक्षकों की तलाश करते हैं। इस तरह का काम करना आपके बायोडाटा के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

सक्रिय रहे सोशल मीडिया पर

यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, तो इसका उपयोग अपने लाभ के लिए करें। कंटेंट मार्केटिंग आपके ब्रांड को बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने फ़ीड को दिलचस्प बनाने के लिए अपने दैनिक अभ्यास के अंश, उपयोगी योग युक्तियाँ, आहार और जीवनशैली विकल्पों जैसे संबंधित क्षेत्रों पर सामग्री कैप्सूल साझा करें। आप इस क्षेत्र में एक प्रभावशाली व्यक्ति बन सकते हैं और आप एक योग स्टूडियो में शिक्षक की तुलना में अधिक कमाई कर सकते हैं। और, एक प्रभावशाली व्यक्ति को काम पर रखना हर योग स्टूडियो मालिक का सपना होता है!

निजी शिक्षण

निजी योग प्रशिक्षकों की आवश्यकता है। स्टूडियो में कई लोगों के साथ प्रैक्टिस करना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जो निजी कक्षाएं चाहते हैं। उन्हें ऐसे शिक्षकों की ज़रूरत है जो उन्हें पढ़ाने और उनके अभ्यास में मदद करने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार या उससे अधिक बार घर आएं। आप अपने इलाके में ऐसी नौकरियां ले सकते हैं। इस मामले में वर्ड-ऑफ़-माउथ मार्केटिंग सबसे अच्छा काम करती है। इसलिए, बात फैलाने और सिफ़ारिशें मांगने में संकोच न करें।

वर्चुअल क्लासेज

वर्चुअल कक्षाएं कोविड-19 महामारी के कारण शुरू हुई नई सामान्य स्थिति का हिस्सा बन गई हैं, अधिक से अधिक लोग सीखने के लिए एक विश्वसनीय माध्यम के रूप में ऑनलाइन कक्षाओं को स्वीकार कर रहे हैं। इस प्रवृत्ति का लाभ उठाने का यह अच्छा समय है। आप सुपरप्रोफ़ जैसे पोर्टल पर अपनी सेवा सूचीबद्ध कर सकते हैं। अपने डिलिवरेबल्स को अच्छी तरह से पैकेज करें। प्रत्येक कक्षा में आप क्या पढ़ाएंगे, इसका चार्ट बनाएं ताकि छात्र आपके मार्गदर्शन में अभ्यास के लिए मिलने वाले हर घंटे का अधिकतम लाभ उठा सकें।