एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी को बीसीसीआई ने किया रिटायर

0
39

तीन साल पहले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। हालाँकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं और आगामी आईपीएल सीज़न में सीएसके की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं। धोनी, जिन्होंने उद्घाटन टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप में भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई, क्रिकेट जगत में एक प्रमुख व्यक्ति बने हुए हैं। गौरतलब है कि 2017 में, बीसीसीआई ने महान सचिन तेंदुलकर द्वारा पहनी गई 10 नंबर की जर्सी को आधिकारिक तौर पर रिटायर कर दिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की नंबर 7 जर्सी किसी भी खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी क्योंकि बीसीसीआई ने इस प्रतिष्ठित जर्सी नंबर को रिटायर करने का फैसला किया है। शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा गया, “खेल में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप विजेता कप्तान द्वारा पहने गए नंबर को ‘रिटायर’ करने का फैसला किया है।”

15 अगस्त 2020 को एमएस धोनी (MS Dhoni) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए तीन साल से अधिक समय हो गया है। हालांकि, वह अभी भी फ्रेंचाइजी क्रिकेट में सक्रिय हैं और इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

धोनी की कप्तानी में भारत ने शुरुआती टी20 विश्व कप के साथ-साथ 2011 वनडे विश्व कप में ऐतिहासिक खिताबी जीत हासिल की। 2017 में, बीसीसीआई ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर द्वारा पहनी गई 10 नंबर की जर्सी को आधिकारिक तौर पर रिटायर कर दिया था। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बीसीसीआई ने अपने फैसले के बारे में राष्ट्रीय टीम को सूचित कर दिया है कि धोनी (7) और तेंदुलकर (10) द्वारा पहने गए नंबर अब पदार्पण करने वालों सहित किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं।