बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम का ऐलान

भारत ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा कर दी है।

0

बीसीसीआई ने आखिरकार टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए भारत की टीम की घोषणा कर दी है जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) को शामिल किया गया है। रोहित शर्मा 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी करेंगे, जिसका मुख्य आकर्षण युजवेंद्र चहल की वापसी और शिवम दुबे का पहली बार विश्व कप में शामिल होना है। भारत के उप-कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या की भी वापसी हुई है। बीसीसीआई ने चार रिजर्व खिलाड़ियों-शुभमन गिल, रिंकू सिंह, आवेश खान और खलील अहमद की सूची भी घोषित की।

इस साल की शुरुआत से ही जून में आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए भारत द्वारा चुने जाने वाले संभावित 15 खिलाड़ियों पर काफी बहस और चर्चा हुई है, जो दिन-ब-दिन और अधिक तीव्र होती गई, खासकर इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा 2024 सीज़न के बीच ( आईपीएल) जो काफी संभावनाएं प्रदान कर रहा है। इसलिए अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की अगुवाई वाली चयन समिति को अपने अंतिम 15 को सीमित करने और फिर बड़ी घोषणा करने से पहले कई चयन सिरदर्द को हल करना होगा।

निश्चित रूप से पहले से ही कुछ निश्चितताएं हैं, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत शामिल हैं। किसी को उम्मीद थी कि आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले हार्दिक पंड्या भी ग्रुप में होंगे, लेकिन लीग के दौरान अब तक उनकी गेंदबाजी फिटनेस की चिंता ने चयनकर्ताओं को चिंतित कर दिया है। हालाँकि, उचित लाइक-फॉर-लाइक रिप्लेसमेंट की कमी के कारण, उन्हें निश्चित रूप से हरी झंडी मिल जाएगी। रवींद्र जडेजा के बल्लेबाजी प्रदर्शन को लेकर भी चिंताएं हैं और क्या वह सातवें नंबर पर भारत के लिए उपयुक्त विकल्प हैं, लेकिन फिर से, यह मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित के लिए एक बहस होगी, जिसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज को भी शामिल किया जाना तय है।

प्रमुख सिरदर्द भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप में विराट कोहली की भूमिका को परिभाषित करने के आसपास होगा, कुछ अनुभवी क्रिकेटर और विशेषज्ञ आईपीएल 2024 में अपने प्रदर्शन के बाद पूर्व भारतीय कप्तान को रोहित के साथ ओपनिंग करते हुए देखना चाहते हैं, जहां उन्होंने रिकॉर्ड के लिए 500 रन बनाए थे। अपने करियर में सातवीं बार बराबरी की।

दूसरा मुद्दा गुजरात टाइटंस के कप्तान के जयसवाल के खिलाफ दौड़ में पिछड़ने के बाद एक अतिरिक्त बल्लेबाज के रूप में शुबमन गिल को शामिल करने पर होगा। हालाँकि, मुख्य सिरदर्द यह होगा कि बैकअप विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में संजू सैमसन या केएल राहुल को टीम में चुना जाए या नहीं। अंतिम चर्चा गेंदबाजी इकाई के इर्द-गिर्द होगी, जिसमें तेज गेंदबाजी इकाई में जसप्रित बुमरा के साथी को चुनना और फिर यह तय करना होगा कि लाइनअप में अतिरिक्त स्पिनर कौन होगा।

अब तक घोषित सभी टीमें: आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup)

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मो. सिराज।

रिजर्व: शुबमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश।

खानइंडिया को टूर्नामेंट के ग्रुप ए में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है। उनका अभियान 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा, इससे पहले कि वे आगामी टी20 विश्व कप के सबसे प्रतीक्षित मैचों में से एक में पाकिस्तान से भिड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here