अरविंद केजरीवाल ने SC में अंतरिम जमानत बढ़ाने की याचिका दायर

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के वकील अमित देसाई ने सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल किया है।

0
11

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम बेल सात दिन बढ़ाने के लिए याचिका दायर की है। बता दें कि, अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 21 मार्च 2024 को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्हें 10 मई को मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी।

इस दौरान उनका 7 किलो वजन भी घट गया। ऐसे में जमानत मिल जाने के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपना चेकअप कराया। स्वास्थ्य जांच में सामने आया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का कीटोन लेवल काफी ऊंचा है। वह मैक्स के डॉक्टरों से जांच करा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को PET-CT स्कैन कराने के लिए भी कहा गया है। इस वजह से अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपने हेल्थ चेकअप के लिए सुप्रीम कोर्ट 7 दिनों तक जमानत बढ़ाए जाने की मांग की है।

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के वकील अमित देसाई ने सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल किया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व फैसलों का हवाला देते हुए कहा है कि ईडी के पास गिरफ्तारी के उचित आधार नहीं हैं। सिर्फ संदेह के आधार पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है। पीएमएलए में गिरफ्तारी के मानक तय हैं, जो ईडी द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय नहीं निभाए गए।

उन्होंने लिखा, धारा 19 के तहत गिरफ्तारी केवल धारणाओं, अनुमानों, अटकलों पर आधारित नहीं हो सकती है। ऐसी सामग्री होना जरूरी है, जिसका स्पष्ट आधार हो‌, केवल संदेह के आधार पर गिरफ्तारी वैध नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा है और पक्षों को लिखित दलीलें दाखिल करने की छूट दी थी।

बता दें कि अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 जून तक अंतरिम जमानत दी गई थी ताकि वह लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर सकें और कैंपेन में हिस्सा ले सकें। नियमों के अनुसार उन्हें 2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर करना होगा।