हैल्दी तरीके से वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करें, रेनबो डाइट के साथ

0
9

हमें अक्सर स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के लिए कहा जाता है। इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार है। लेकिन फलों को नजरअंदाज न करें। एक अध्ययन के अनुसार, उपभोग की जाने वाली सब्जियों और फलों के प्रकारों में अधिक विविधता को मधुमेह, मृत्यु दर के कम जोखिम और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार के साथ जोड़ा गया है। यहीं पर इंद्रधनुषी आहार आता है। यदि आप रंगीन खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आपका शरीर इसे पसंद करेगा। आइए जानें कि रेनबो डाइट वजन कम करने में कैसे मदद करती है।

क्या है रेनबो डाइट?

इंद्रधनुष आहार मूल रूप से एक अवधारणा है जो लोगों को विभिन्न रंगों के फल और सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित करती है।इसमें मौजूद खाद्य पदार्थ के प्रत्येक रंग में विशिष्ट विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

रेनबो डाइट के फायदे

रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ खाने का मतलब ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना है।

विविध पोषक तत्वों का सेवन

फलों और सब्जियों में अलग-अलग रंग अलग-अलग पोषक तत्वों का संकेत देते हैं। रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि आपको आवश्यक पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्राप्त हो।

एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट

विशेषज्ञ हेल्थ शॉट्स को बताते हैं कि प्रत्येक रंग समूह में विशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

आंत का स्वास्थ्य

रंगीन खाद्य पदार्थों में फाइबर सामग्री एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देती है, जो पाचन और समग्र कल्याण का समर्थन करती है।

दिल दिमाग

रंगीन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में पोटेशियम, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड शामिल हैं जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। इसका मतलब है कि रंगीन खाद्य पदार्थ दिल से जुड़ी बीमारी होने की संभावना को कम कर देते हैं।

रेनबो आहार के अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

रेनबो डाइट वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकती है! इंद्रधनुष आहार का पालन करने से कई कारकों के कारण वजन घटाने में सहायता मिल सकती है:

कम कैलोरी घनत्व

कई रंगीन फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से कैलोरी कम होती है, लेकिन फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। सिंघवाल कहते हैं, इससे आपको कम कैलोरी का उपभोग करते हुए पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलती है।

पोषक तत्व घनत्व

रंगीन खाद्य पदार्थ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और यह बदले में आपको कैलोरी की मात्रा कम करते हुए भी अच्छा पोषण बनाए रखने की अनुमति देता है। रेनबो डाइट कोई प्रतिबंधात्मक या विशिष्ट आहार योजना नहीं है, जिसे एक सप्ताह या एक महीने तक पालन करने की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसी अवधारणा है जो लोगों को रंगीन पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों के विविध सेवन के लिए प्रोत्साहित करती है। इसलिए, आप इसे अल्पकालिक वजन घटाने के बजाय दीर्घकालिक आहार दृष्टिकोण के रूप में अपना सकते हैं।

निष्कर्ष

सामान्य तौर पर, इंद्रधनुष आहार अधिकांश लोगों के लिए उपयुक्त एक पौष्टिक दृष्टिकोण है। लेकिन जिन लोगों को किडनी से संबंधित एलर्जी और चिकित्सीय स्थितियां हैं, उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए, मशरूम हर किसी के शरीर द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है। यदि आपके साथ सब कुछ ठीक है तो बेझिझक इन रंगीन खाद्य पदार्थों को मिलाकर जीवंत और पौष्टिक व्यंजन बनाएं।