आप विधायक आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली में ली मंत्री पद की शपथ

आतिशी और भारद्वाज ने लिया मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का स्थान

0
82

दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक आतिशी (Atishi) और सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने गुरुवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना की उपस्थिति में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले दिल्ली मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

आतिशी शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, बिजली और पर्यटन विभागों को संभालेंगी, जबकि भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योगों को देखेंगे। आतिशी और भारद्वाज ने जेल में बंद पूर्व मंत्रियों मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का स्थान लिया। ये दोनों भ्रष्टाचार के अलग-अलग मामलों में आरोपी हैं।

सिसोदिया को 26 फरवरी को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली में कथित आबकारी नीति घोटाले में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद, उन्होंने और जैन ने अपने कैबिनेट पदों से इस्तीफा दे दिया था।

राष्ट्रपति ने की नियुक्ति

भारत के राष्ट्रपति ने दिल्ली के मुख्यमंत्रियों की सलाह के आधार पर दिल्ली सरकार के मंत्रियों की नियुक्ति की। भारद्वाज ग्रेटर कैलाश से आप विधायक हैं। सौरभ भारद्वाज लगातार तीसरी बार ग्रेटर कैलाश से विधायक बने हैं। वह आप के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं। पहली बार 49 दिन की केजरीवाल सरकार में उन्हें मंत्री भी बनाया गया था, लेकिन दूसरी बार सरकार की जगह संगठन में लगाया गया।

आतिशी कालकाजी इलाके से आप विधायक हैं। आतिशी पहली बार मंत्री बनी हैं। 2020 में पहली बार वे विधायक बनीं। आतिशी केजरीवाल सरकार के साथ लंबे समय से काम कर रही हैं और उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया की सलाहकार भी रह चुकी हैं। वह आप की शीर्ष निकाय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की सदस्य भी हैं। केजरीवाल मंत्रिमंडल में सबसे महत्वपूर्ण मंत्री के रूप में, सिसोदिया दिल्ली के 33 विभागों में से 18 का नेतृत्व कर रहे थे। जैसा कि आतिशी और भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) उनकी और जैन की जगह लेने के लिए तैयार हैं, विभागों को भी फिर से आवंटित किया जाना है, जो चल रही राजनीतिक चुनौती के अलावा एक प्रशासनिक चुनौती पेश कर रहा है।