लंदन में भारतीय उच्‍चायोग पर हमले के मामले में एनआईए की बड़ी कार्रवाई

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर 19 मार्च को खालिस्तान समर्थकों के प्रदर्शन के दौरान करीब 50 लोगों के एक समूह ने हमला कर दिया था।

0
22

लंदन (London) में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) पर हमले में शामिल लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (National Investigation Agency) ने मंगलवार को साजिश की पूरी रूपरेखा उजागर करने और अपराधियों की धर-पकड़ के लिए पंजाब और हरियाणा के 31 ठिकानों पर छापेमारी की। इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी है।

अधिकारियों ने बताया था कि लंदन में भारतीय उच्चायोग पर 19 मार्च को खालिस्तान समर्थकों के प्रदर्शन के दौरान करीब 50 लोगों के एक समूह ने हमला कर दिया था। प्रदर्शनकारियों ने उच्चायोग में घुसने की कोशिश की, अधिकारियों को घायल किया, भारतीय ध्वज का अपमान किया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब के मोगा, बरनाला, कपूरथला, जालंधर, होशियारपुर, तरनतारन, लुधियाना, गुरदासपुर, एसबीएस नगर, अमृतसर, मुक्तसर, संगरूर, पटियाला, मोहाली और हरियाणा में सिरसा में छापेमारी की गई।

अधिकारी ने बताया कि छापेमारी में उच्चायोग पर हमले में शामिल आरोपियों से संबंधित जानकारी वाला डिजिटल डेटा और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज व सबूत जब्त किए गए हैं। संघीय जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर भारत के दो राज्यों (पंजाब और हरियाणा) में बड़ी संख्या में छापेमारी की गई है। यह छापेमारी लंदन हमले की साजिश का पर्दाफाश करने के एनआईए के प्रयास के तहत की गई है।