दुनिया के सबसे सुन्दर किंडरगार्टन में शामिल है, चीन स्थित ज़ी लिंग चांगक्सिंग

    0
    15

    चीन के हुज़ोउ में स्थित एक किंडरगार्टन को देखकर आप हैरत में आ सकते है, क्यूंकि ये किंडरगार्टन किसी म्यूजियम से कम नहीं लगता। जब एक्स+लिविंग के डिजाइनरों ने इस स्वर्गीय किंडरगार्टन के सौंदर्यशास्त्र के बारे में सोचा, तो उनका लक्ष्य बादलों में एक संग्रहालय बनाना था। अगस्त 2021 में, जब निजी स्कूल ज़ी लिंग चांगक्सिंग पूरा हुआ, तो छात्र खुशी से झूम उठे। 137,000 वर्ग फुट के किंडरगार्टन में प्रवेश करते ही, बर्फ-सफेद पैलेट और प्रतिबिंबित सफेद टेराज़ो फर्श वाली एक स्वप्निल लॉबी, फूले हुए बादलों में तैरने का एहसास पैदा करती है। इस स्कूल को एक्स+लिविंग के संस्थापक मुख्य डिजाइनर ली जियांग ने डिज़ाइन किया हैं।

    एंटोनी गौडी से प्रेरित है ये किंडरगार्टन

    किंडरगार्टन के सभी 28 कमरे छात्रों को रचनात्मक होने, अन्वेषण करने और स्वतंत्र रूप से सोचने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यद्यपि प्रत्येक स्थान एक विलक्षण सौंदर्य प्रस्तुत करता है, एक व्यापक विषय है: चंचलता और सनक का मनोरंजन करते हुए, स्थान स्वतंत्रता की भावना को प्रोत्साहित करते हैं। जियांग बताते हैं कि प्रत्येक कक्षा एक लघु विज्ञान केंद्र, सांस्कृतिक स्थान और आर्ट गैलरी के रूप में कार्य करती है, ताकि बच्चों को विभिन्न विषयों के बारे में सीखने के लिए प्रेरित किया जा सके। बता दे की ये किंडरगार्टन, एंटोनी गौडी से प्रेरित था।

    इनडोर स्विमिंग पूल जैसी सुविधाओं से युक्त

    ज़ी लिंग चांगक्सिंग के सबसे विशिष्ट कमरों में से एक है इस स्कूल में स्थित इनडोर स्विमिंग पूल। ऊपर की लहरदार छत और पूल का घुमाव बच्चों को याद दिलाता है कि वे आश्चर्य और अन्वेषण की स्थिति में हैं। डिज़ाइनर का कहना है, “छिपे हुए हल्के गुलाबी रंग के लाइट बैंड और छत में लगे बॉल लैंप की हल्की रोशनी दृश्य को सराबोर कर देती है, जो न केवल बच्चों की दृष्टि की रक्षा करती है, बल्कि वातावरण को भी मजबूत बनाती है।” पूल के चारों ओर रणनीतिक रूप से बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं, ताकि दर्शक इस अलौकिक शिक्षण स्थान के हॉलवे से शानदार स्विमिंग पूल को देख सकें।