किसी बाज के पंखों जैसी आकृति का है संयुक्त अरब अमीरात स्थित जायद राष्ट्रीय संग्रहालय

0
34

सादियात द्वीप, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पर स्थित, जायद राष्ट्रीय संग्रहालय द्वीप का पहला संग्रहालय है जो देश के इतिहास, संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन को प्रदर्शित करता है। इसमें पांच पंखों के आकार के टावर हैं जो दीर्घाओं वाले कृत्रिम रूप से भूदृश्य टीले से उभरे हुए हैं। टावर्स थर्मल चिमनी की तरह लगते हैं। संग्रहालय में विभिन्न प्रदर्शन स्थान हैं। इसका बड़ा सभागार प्रस्तुतियों और फिल्मों के लिए एक यादगार सेट का दावा करता है।

फोस्टर + पार्टनर्स द्वारा किया गया है डिज़ाइन

संग्रहालय को फोस्टर + पार्टनर्स द्वारा पांच सौर तापीय टावरों के साथ डिजाइन किया गया है जो इमारत के माध्यम से ठंडी हवा खींचने के लिए चिमनी के रूप में कार्य करेंगे। जायद के बाज़ कला के प्रति प्रेम को याद करने के लिए टावरों को बाज़ के पंखों के आकार का बनाया गया है। संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के स्मारक और स्मारक के रूप में स्थापित, जायद राष्ट्रीय संग्रहालय सादियात द्वीप सांस्कृतिक जिले का केंद्रबिंदु होगा।

उत्कृष्ट है ये संग्रहालय

जायद राष्ट्रीय संग्रहालय के आगंतुक एक सार्वजनिक लॉबी में प्रवेश करेंगे जो एक पहाड़ी के किनारे खोदी गई है और ऊपर से रोशन है। सस्पेंडेड हैंगिंग पॉड पांच मुख्य प्रदर्शनी क्षेत्रों को सादियात द्वीप की रेत के समान रंगीन वातावरण में रखेंगे।बाहर, नक्काशीदार बगीचे और एक सैरगाह उन मेहमानों का स्वागत करेंगे जो 66,000 वर्ग मीटर की सुविधा का दौरा करने आते हैं। बाहरी प्रतिष्ठान और उद्यान, जो आसपास के प्राकृतिक वातावरण के साथ सहजता से फिट होने के लिए बनाए गए हैं, एक विशिष्ट यूएई अनुभव के लिए मंच तैयार करते हैं। भवन के वास्तुकार लॉर्ड फोस्टर ने कहा, जबकि संग्रहालय का डिज़ाइन बाज़ के पंख के पंखों का प्रतिनिधित्व करने के लिए है, सौर पैनलिंग और हीट एक्सचेंजर्स पक्षी के पंख के प्राकृतिक कार्यों की नकल करते हैं।