YouTube ने क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया को बनाया आसान

सब्सक्राइबर काउंट रिक्वायरमेंट को किया कम, होगी केवल 500 सदस्यों की आवश्यकता

0
3

YouTube सामग्री निर्माताओं के लिए मुद्रीकरण के लिए अर्हता प्राप्त करना आसान बना रहा है। अन्य आवश्यकताओं के अलावा, अब क्रिएटर्स को मुद्रीकरण के योग्य होने के लिए केवल 500 सदस्यों की आवश्यकता है। पहले एक YouTube चैनल के लिए न्यूनतम 1,000 सब्सक्राइबर होना आवश्यक था।

YouTube, क्रिएटर्स के लिए प्लैटफ़ॉर्म पर आय अर्जित करने की आवश्यकताओं को कम कर रहा है। वीडियो सामग्री प्लेटफ़ॉर्म को प्लेटफ़ॉर्म के विज्ञापन राजस्व के एक हिस्से के बदले में वीडियो बनाने के लिए रचनाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। मुद्रीकरण के योग्य होने के लिए, YouTube निर्माताओं को आवश्यकताओं की एक श्रृंखला को पूरा करना था। मानदंड में एक वर्ष के दौरान ग्राहकों की संख्या और संचयी घड़ी घंटों का संयोजन शामिल था। YouTube पर क्रिएटर के मुद्रीकरण की बाधा क्रिएटर अर्थव्यवस्था के विस्तार और दुनिया भर में प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों से तीव्र प्रतिस्पर्धा के परिणामस्वरूप कम हो गई है।

यूट्यूब ने हाल ही में अपनी मोनिटाइजेशन पॉलिसी में एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की है, जिससे छोटे क्रिएटर्स को अपने कंटेंट से पैसा कमाना आसान हो गया है। इस प्लेटफॉर्म ने अपने YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के लिए एजिबिलिटी रिक्वायरमेंट को कम कर दिया है और छोटे फॉलोअर्स वाले रचनाकारों के लिए नए मुद्रीकरण के तरीके पेश किए हैं। यह उन रचनाकारों के लिए एक बड़ी सुविधा है जो अपनी खुद की बनाई गई सामग्री से अधिक आय कमाना चाहते हैं।

YouTube, जिसका स्वामित्व Google के पास है, ने कथित तौर पर YouTube सहयोगी कार्यक्रम के माध्यम से रचनाकारों के लिए अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करना आसान बना दिया है। दशकों से लागू होने वाली आवश्यकताओं की तुलना में नई आवश्यकताएं काफी कम कठोर हैं। YouTube ने खुलासा किया कि एक सामग्री निर्माता भागीदार कार्यक्रम के लिए पात्र है यदि:

  • निर्माता के 500 से अधिक सब्सक्राइबर हैं।
  • पिछले 90 दिनों के भीतर तीन सार्वजनिक अपलोड हुए हैं।
  • पिछले तीन महीनों में वैलिड वॉच आर्स की सीमा 3,000 या शॉर्ट्स व्यूज की संख्या 3 मिलियन हो।

प्लेटफ़ॉर्म पर निर्माता मुद्रीकरण के लिए YouTube की मूल आवश्यकताएँ नई आवश्यकताओं की तुलना में काफी कम हैं। पहले, रचनाकारों को पिछले तीन महीनों के भीतर कम से कम 1,000 ग्राहक और या तो 4,000 घड़ी घंटे या 10 मिलियन शॉर्ट व्यू की आवश्यकता थी।

अगर कोई क्रिएटर योग्य है, तो वह YPP में शामिल होने के लिए आवेदन सबमिट कर सकता है और सुपर थैंक्स, सुपर स्टिकर्स और सुपर चैट जैसे विभिन्न ग्रेच्युटी टूल तक पहुंच प्राप्त कर सकता है, साथ ही YouTube के माध्यम से चैनल सदस्यता खोलने या अपने माल का प्रचार करने का विकल्प भी प्राप्त कर सकता है खरीदारी। यह देखते हुए कि क्रिएटर्स सक्रिय रूप से शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट पोस्ट करते हैं, नई योग्यता आवश्यकताएं मौजूदा और नए क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर न केवल शॉर्ट बल्कि लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, YouTube इन नई पात्रता आवश्यकताओं को संयुक्त राज्य में नियोजित कर रहा है। यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया। यह अंततः अन्य देशों में विस्तारित होगा जहां YPP की पेशकश की जाती है। भारत नए YPP मानदंडों को कब लागू करेगा, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।